फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोचमचमाती कार भी दे सकती है धोखा! 'झोल' से बचना है तो जरूर करें यह काम

चमचमाती कार भी दे सकती है धोखा! 'झोल' से बचना है तो जरूर करें यह काम

बहुत से लोग कम बजट के चलते पुरानी गाड़ी खरीदते हैं। पुरानी गाड़ी खरीदने के जहां कुछ फायदे हैं, वहीं कुछ नुकसान भी है। जो कार बाहर से चमचमाती हुई दिख रही है वह जरूरी नहीं कि इंजन और बाकी चीजों में भी...

चमचमाती कार भी दे सकती है धोखा! 'झोल' से बचना है तो जरूर करें यह काम
Vishal Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 10 Mar 2022 12:56 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बहुत से लोग कम बजट के चलते पुरानी गाड़ी खरीदते हैं। पुरानी गाड़ी खरीदने के जहां कुछ फायदे हैं, वहीं कुछ नुकसान भी है। जो कार बाहर से चमचमाती हुई दिख रही है वह जरूरी नहीं कि इंजन और बाकी चीजों में भी उतनी ही अच्छी हो। बहुत से मामले हैं जब ग्राहकों ने बड़ा धोखा खाया है। यहां हम आपको उन जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं जो पुरानी गाड़ी खरीदते समय आपको जरूर ध्यान रखनी चाहिए।

1. कितना है बजट और कहां से खरीदनी है
सबसे पहले यह तय करें कि गाड़ी खरीदने के लिए आपका कितना बजट है और आप यह पुरानी गाड़ी कहां से खरीदना चाहेंगे। पुरानी गाड़ी खरीदने के लिए इस समय ऑनलाइन और ऑफलाइन ढेर सारे प्लेटफार्म मौजूद हैं। सिर्फ एक ही प्लेटफार्म पर निर्भर ना रहें, एक साथ कई वेबसाइट पर गाड़ियों को चेक करें।

यह भी पढ़ें: सबसे ज्यादा माइलेज वाली 3 CNG कार, 1KG में चलेगी 35KM से ज्यादा, कीमत 4.89 लाख से शुरू

2. ऐसे चुने से ही गाड़ी
आपको पहले से यह तय करके रखना चाहिए कि आप फीचर्स और  स्पेसिफिकेशंस के मामले में कैसी गाड़ी चाहते हैं। जितना हो सके नए मॉडल की गाड़ी खरीदने की कोशिश करें। ऐसी गाड़ी खरीदने से परहेज करें जो अब बंद हो गई हो। 

3. चेक करें गाड़ी की कंडीशन
कई लोग सिर्फ तस्वीरों में या फिर बाहर से देखकर ही गाड़ी को फाइनल कर देते हैं। हमेशा गाड़ी खरीदने से पहले इसके इंटीरियर, एक्सटीरियर और बॉडी पर लगे डेंट को चेक करें। गाड़ी को चलाकर देखें ताकि आपको इसके इंजन, सस्पेंशन, और स्टीयरिंग के बारे में पता लग सके। अगर आप गाड़ी चलाने में नए हैं तो अपने साथ किसी मकैनिक को भी ले जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जमकर बिक रहे इन 2 कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, 455% तक ग्रोथ, Hero की टेंशन बढ़ी

4. देखें सर्विस हिस्ट्री और अन्य डाक्यूमेंट्स
गाड़ी की सर्विस बुक चेक करें, जिससे आपको इसकी सर्विस हिस्ट्री की जानकारी मिल जाएगी। सुनिश्चित करें कि विक्रेता आपको अन्य डॉक्यूमेंट भी दिखाएं, जिसमें ओरिजिनल इनवॉइस, कार लोन की एनओसी और रोड टैक्स रसीद शामिल है।

5. मोलभाव भी जरूरी
अगर आपको गाड़ी पसंद आ गई है, तो अब बारी मोलभाव की आती है। आत्मविश्वास के साथ कार की कीमत पर बातचीत करें। बेहद संभावना है कि आपको अच्छा डिस्काउंट मिल जाए। सिर्फ एक डीलरशिप तक ही सीमित न रहें। आप जिस कार को खरीदना चाहते हैं, उसकी कीमत और उपलब्धता के बारे में अलग-अलग डीलरशिप पर पूछें। 

epaper