Hindi NewsAuto NewsBMW R 12 nineT and R 12 make global debut with new boxer twin engine Check its details

नए बॉक्सर ट्विन इंजन के साथ आई BMW की दो नई पावरफुल बाइक्स, देश-विदेश में मचाएंगी तहलका; जानिए खासियत

बीएमडब्ल्यू (BMW) R 12 nineT और R 12 ने नए बॉक्सर ट्विन इंजन के साथ ग्लोबल डेब्यू किया है। यह दोनों बाइक्स कई बेहतरीन फीचर्स से लैस हैं। अब ये दोनों बाइक्स देश-विदेश में अपना तहलका मचाएंगी।

नए बॉक्सर ट्विन इंजन के साथ आई BMW की दो नई पावरफुल बाइक्स, देश-विदेश में मचाएंगी तहलका; जानिए खासियत
Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSat, 25 Nov 2023 10:20 PM
हमें फॉलो करें

बीएमडब्ल्यू मोटरराड (BMW Motorrad) ने ग्लोबल मार्केट में R 12 nineT और R 12 को अनवील किया है। R 12 nineT एक क्लासिक रोडस्टर बाइक है, जबकि R 12 को एक क्लासिक क्रूजर के रूप में लॉन्च किया गया है। मोटरसाइकिलों में सिर्फ कॉस्मेटिक बदलाव ही नहीं होते, वे मैकेनिकल अपग्रेड के साथ भी आते हैं। हालांकि, अभी तक BMW मोटरराड ने यह घोषणा नहीं की है कि यह नई मोटरसाइकिलें भारतीय बाजार में कब एंट्री करेंगी।

नई मोटरसाइकिलें अब बोल्ट-ऑन रियर फ्रेम के साथ नए वन-पीस ट्यूबलर ब्रिज स्टील स्पेसफ्रेम का यूज करती हैं। नए फ्रेम ने वजन कम करने और मोटरसाइकिलों को क्लियर लुक देने में मदद की है। नए फ्रेम ने एयरबॉक्स के साइज को बढ़ाने में भी मदद की है।

इंजन पावरट्रेन

R12 nineT और R12 को 1,170cc का एयर/ऑयल-कूल्ड बॉक्सर इंजन पावर देता है। R12 7,000rpm पर 107bhp की पावर और R12 nineT 6,500rpm पर 115nm का पीक टॉर्क आउटपुट जेनरेट करती है। वहीं, R12 nineT 6,500rpm पर 93bhp की पावर और R12 6,000rpm पर 110nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। ट्विन एग्जॉस्ट सिस्टम अब बायीं तरफ पर लगाया गया है।

सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम

दोनों मोटरसाइकिलों के फ्रेम को फ्रंट की ओर अप-साइड डाउन फोर्क्स और रियर की ओर मोनोशॉक सस्पेंशन मिलता है, जो सिंगल-साइडेड स्विंगआर्म से जुड़ा हुआ है। R12 nineT में इसके फ्रंट फोर्क्स के लिए फुल एडजेस्टमेंट मिलता है। मोटरसाइकिलें सामने की ओर ट्विन 320-डिस्क ब्रेक का यूज करती है, जो 4-पिस्टन मोनोब्लॉक ब्रेक कैलिपर्स और रियर की ओर एक सिंगल डिस्क का यूज करती है। ऑफर पर बीएमडब्ल्यू मोटरराड ABS प्रो भी है।

मोटरसाइकिलों में तीन राइडिंग मोड

दोनों मोटरसाइकिलों में तीन राइडिंग मोड रेन, रोड और डायनमिक हैं। इसके अलावा R12 nineT में रोल और रॉक मोड भी मिलता है। BMW मोटरराड डायनमिक ट्रैक्शन कंट्रोल, कीलेस राइड, इंजन ड्रैग टॉर्क कंट्रोल, नए क्लासिक राउंड इंस्ट्रूमेंट्स के साथ-साथ USB-C और 12 V सॉकेट भी मानक के रूप में प्रदान करती है। एक नया डिजिटल डिस्प्ले और हेडलाइट प्रो ऑप्शनल इक्विपमेंट के रूप में उपलब्ध होगी।

ऐप पर पढ़ें