फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटो521KM चलेगी यह इलेक्ट्रिक कार, इसी महीने हुई भारत में लॉन्च, फीचर्स में नहीं किसी से कम

521KM चलेगी यह इलेक्ट्रिक कार, इसी महीने हुई भारत में लॉन्च, फीचर्स में नहीं किसी से कम

इसी महीने की शुरुआत में भारत में लॉन्च हुई BMW iX इलेक्ट्रिक एसयूवी को फुल चार्ज में 521 किलोमीटर की ऑफिशियल EPA रेंज मिली है। EPA (एनवायरमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी) एक यूएस बॉडी है, जो इलेक्ट्रिक...

521KM चलेगी यह इलेक्ट्रिक कार, इसी महीने हुई भारत में लॉन्च, फीचर्स में नहीं किसी से कम
Vishal Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Dec 2021 08:49 PM

इस खबर को सुनें

इसी महीने की शुरुआत में भारत में लॉन्च हुई BMW iX इलेक्ट्रिक एसयूवी को फुल चार्ज में 521 किलोमीटर की ऑफिशियल EPA रेंज मिली है। EPA (एनवायरमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी) एक यूएस बॉडी है, जो इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेंज तय करती है। बीएमडब्ल्यू की यह इलेक्ट्रिक एसयूवी दो वेरिएंट- xDrive40 और xDrive50 में आती है। भारत में इसका मुकाबला मर्सिडीज EQC, Audi etron और Jaguar iPace जैसी लक्जरी इलेक्ट्रिक कारों के साथ है। 

दरअसल, BMW ने दावा किया था कि इलेक्ट्रिक एसयूवी का xDrive50 वेरिएंट 611 किलोमीटर की रेंज ऑफर करता है। हालांकि, EPA रेटिंग के मुताबिक इस वेरिएंट की रेंज 20 इंज व्हील के साथ 324 मील (521 किलोमीटर) है। जबकि 21 इंच और 22 इंच व्हील साइज का इस्तेमाल करने पर यह रेंज 491 किलोमीटर और 507 किलोमीटर ही रह जाएगी। 

यह भी पढ़ें: इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के फैन हुए लोग, चलता है 139KM, कंपनी की बिक्री 1 लाख पार

xDrive 50 वेरिएंट में 105.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है और यह 523hp की पावर व 765Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। बीएमडब्ल्यू के मुताबिक, यह वर्जन 6 सेकेंड में 0-100kph की रफ्तार पकड़ सकता है। एसयूवी की टॉप स्पीड 200 kmph है। इसे DC फास्ट चार्जर के जरिए 10 से 80 फीसदी चार्ज होने में 35 मिनट का समय लगता है। 

यह भी पढ़ें: Hyundai Creta की जगह यह दमदार SUV खरीद रहे ग्राहक, चौंका देगी वजह

इंटीरियर और कीमत
इंटीरियर की बात करें तो इसमें हेक्सागोनल स्टीयरिंग व्हील और बड़ा कर्व्ड डिस्प्ले दिया गया है, जो इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट यूनिट दोनों के रूप में काम करता है। इसमें एक नया डिज़ाइन किया गया हेड-अप डिस्प्ले भी है। इसमें 650 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। भारत में इसे कंप्लीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट के जरिए लाया गया है और इसकी कीमत 1.16 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है। 

epaper