Hindi NewsAuto NewsBMW hits 2017 sales record but Mercedes keeps lead

बीएमडब्ल्यू ने की रिकॉर्ड बिक्री, अभी भी मर्सिडीज से पीछे

जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने आज कहा कि उसने 2017 में सातवें साल रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की है। हालांकि अभी भी वह प्रतिद्वंदी कंपनी मर्सिडीज-बेंज का पीछा ही कर रही है। कंपनी ने बयान...

बीएमडब्ल्यू ने की रिकॉर्ड बिक्री, अभी भी मर्सिडीज से पीछे
फ्रैंकफर्ट एमे मेन, एजेंसी Fri, 12 Jan 2018 07:53 PM
हमें फॉलो करें

जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने आज कहा कि उसने 2017 में सातवें साल रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की है। हालांकि अभी भी वह प्रतिद्वंदी कंपनी मर्सिडीज-बेंज का पीछा ही कर रही है। कंपनी ने बयान में कहा कि उसके प्रमुख बीएमडब्ल्यू ब्रांड कार की बिक्री 2017 में 4.2 प्रतिशत बढ़कर 21 लाख हो गई। एक्स श्रेणी की एसयूवी के मजबूत प्रदर्शन और उन्नत 5-श्रेणी लिमोजीन के कारण वृद्धि देखने को मिली।

चीन में बीएमडब्ल्यू की बिक्री 15 प्रतिशत बढ़ी, यूरोपीय बिक्री में एक प्रतिशत की बढ़त और अमेरिका के कारोबार में 2 प्रतिशत की गिरावट रही। रिकॉर्ड प्रदर्शन के बावजूद, बीएमडब्ल्यू मर्सिडीज को पकड़ने में नाकाम रही। मर्सिडीज ने पिछले साल लग्जरी खंड में 23 लाख वाहनों की बिक्री की। 

वहीं, कंपनी के बिक्री प्रमुख इयान रॉबर्टसन ने जोर देकर कहा कि बीएमडब्ल्यू समूह पूरी दुनिया की अग्रणी प्रीमियम वाहन कंपनी है। एमडब्ल्यू मिनी और लग्जरी रोल्स रॉयस वाहनों की बिक्री को मिलाकर समूह ने पिछले साल दुनिया भर में करीब 24.6 लाख वाहनों की बिक्री की।

इसके मुकाबले मर्सिडीज-बेंज और उसके स्मार्ट ब्रांड की बिक्री 24.2 लाख वाहन रही। लग्जरी कार खंड में एक अन्य कड़े प्रतिद्वंदी फोक्सवैगन की सहयोगी ऑडी की बिक्री 2017 में मात्र 0.6 प्रतिशत बढ़कर करीब 19 लाख रही।

ऐप पर पढ़ें