फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोक्या महंगी BMW बाइक से बेहतर है रॉयल एनफील्ड की ये सस्ती बाइक? कौन है बेस्ट? जानें किस पर पैसा लगाना रहेगा सही

क्या महंगी BMW बाइक से बेहतर है रॉयल एनफील्ड की ये सस्ती बाइक? कौन है बेस्ट? जानें किस पर पैसा लगाना रहेगा सही

रॉयल एनफील्ड हिमालयन अभी भी कई लोगों की पहली पसंद है। लेकिन अगर किसी का बजट ज्यादा है और वह ज्यादा प्रीमियम भी चाहता है, तो वह G 310 GS पर विचार कर सकता है। आइए जानते हैं कि किस पर पैसा लगाना सही है?

क्या महंगी BMW बाइक से बेहतर है रॉयल एनफील्ड की ये सस्ती बाइक? कौन है बेस्ट? जानें किस पर पैसा लगाना रहेगा सही
Sarveshwar Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 05:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अब एडवेंचर टूरर्स बाइक की बाजार में काफी ज्यादा डिमांड है, क्योंकि ग्राहक अब बाइक से एडवेंचर का मजा लेना चाहते हैं। लोग बाइक पर सवार होकर वादियों का लुत्फ उठाना चाहते हैं। रॉयल एनफील्ड हिमालयन अभी भी कई लोगों की पहली पसंद है। इस बिक्री के आंकड़े अभी भी काफी अच्छे हैं। यदि किसी व्यक्ति का बजट ज्यादा है और वह ज्यादा प्रीमियम भी चाहता है, तो वह G 310 GS पर विचार कर सकता है, जो BMW Motorrad की सबसे किफायती एडवेंचर टूरर बाइक है। इसीलिए, आज हम इन दोनों मोटरसाइकिलों के बीच का अंतर बताने वाले हैं। आइए इस पर एक नजर डालते हैं।

₹4.25 लाख की कार पर 75 हजार का डिस्काउंट, माइलेज 32km से ज्यादा; ऑफर 31 दिसंबर तक

डिजाइन

लुक्स की बात करें तो Himalayan को भारतीय बाजार में पहली बार लॉन्च किए जाने के बाद से इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। हर कोई जानता है कि हिमालयन कैसे दिखती है। इसमें एक एक्सोस्केलेटन भी है, जो गिरने की स्थिति में बॉडीवर्क की सेफ्टी करती है। यात्रा के दौरान जेरी कैन को इस पर लगाया जा सकता है।

BMW G 310 GS बड़े GS मॉडल एक छोटे वैरिएंट जैसे दिखती है, जो भारतीय बाजार में बिक्री पर है। रोड पर ज्यादा G 310 GS नहीं हैं, जिसके कारण इसकी रोड प्रजेंस थोड़ी कम है। बीएमडब्ल्यू मोटोराड द्वारा पेश की जाने वाली आकर्षक पेंट स्कीम्स इसको काफी ज्यादा अट्रैक्टिव बनाती हैं।

इंजन स्पेसिफिकेशन

BMW G 310 GS का इंजन हिमालयन से ज्यादा मॉडर्न है। इसमें 312cc यूनिट है, जो लिक्विड-कूल्ड है। यह 33.5bhp की मैक्सिमम पावर और 28nm का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। इसे 6-स्पीड गियरबॉक्स और स्लिपर क्लच से जोड़ा गया है।

हिमालयन में 411cc यूनिट एक लॉन्ग-स्ट्रोक यूनिट है, जो एयर-ऑयल कूल्ड है। यह मैक्सिमम 24 bhp की पावर और 32Nm का पीक टॉर्क पैदा करती है। इंजन को इसके लो और मिड-रेंज में टॉर्क देने के लिए डिजाइन किया गया है। ड्यूटी पर गियरबॉक्स 5-स्पीड यूनिट है।

फीचर्स

Royal Enfield ने Himalayan में कम्पास, ट्रिपर नेविगेशन, हैजर्ड लाइट्स, टेल रैक, बैश प्लेट और एक स्विचेबल ABS फिट किया गया है। वहीं, BMW G 310 GS में एडजेस्टेबल ब्रेक और क्लच लीवर, एलईडी लाइटिंग और ग्लाइड थ्रू टेक्नोलॉजी देखने को मिलती है। 

कीमत

हिमालयन की कीमत 2.16 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और 2.24 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है। कीमत इसकी पेंट स्कीम पर निर्भर करती है। वहीं, BMW G 310 GS की कीमत 3.15 लाख (एक्स-शोरूम) है। अगर व्यक्ति हार्ड-कोर ऑफरोडिंग पर जाना चाहता है, तो हिमालयन अपने सस्पेंशन सेटअप, इंजन से लो-एंड ग्रन्ट और स्पोक व्हील्स के कारण एक बेहतर ऑप्शन है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रॉयल एनफील्ड अगले साल नई हिमालयन 450 लॉन्च करेगी, जो मौजूदा हिमालयन से काफी बेहतर होगी।

इन 10 दमदार 4-व्हील ड्राइव SUVs का नहीं कोई तोड़, जानिए आपके बजट में कौन सी होगी फिट; बस एक ही बार लगाना होगा पैसा!