DA Image
7 मई, 2021|7:42|IST

अगली स्टोरी

Bird ES1+: आ रही है किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर, शानदार ड्राइविंग रेंज के साथ कीमत हो सकती है 50,000 रुपये

bird es1 plus electric scooter

भारतीय बाजार में बीते कुछ सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ी है, खासकर टू-व्हीलर सेग्मेंट में लोगों ने ज्यादा दिलचस्पी दिखाई है। जहां इस सेग्मेंट में बजाज ऑटो, हीरो और टीवीएस जैसे दिग्गजों ने अपने वाहनों को पेश किया है वहीं नए स्टार्टअप्स ने भी कई वाहनों को बाजार में उतारा है। अब बर्ड ग्रुप की सहायक कंपनी बर्ड इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, भी यहां के बाजार में अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर Bird ES1+ को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 


हालांकि अभी इस स्कूटर के लॉन्च के तारीखों के बारे में आधिकारिक तौर पर कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इसे साल के मध्य तक बाजार में उतारा जा सकता है। शुरूआती दौर में ये नई इलेक्ट्रिक स्कूटर दिल्ली एनसीआर में लॉन्च की जाएगी, इसके बाद इसे देश के अन्य बड़े शहरों में भी पेश किया जाएगा। 


bird es1 plus electric scooter

Bird ES1+ इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी ने पहली बार बीते ऑटो एक्सपो में पेश किया था, उसी के बाद से इसके लॉन्चिंग को लेकर कयास लगाए जा रहे थें। इस स्कूटर को कम्पलीट नॉक डाउन (CKD) रूट से भारत लाया जाएगा और इसकी असेंबलिंग मानेसर स्थित कंपनी के प्लांट में किया जाएगा। ऐसा बताया जा रहा है कि ये देश में पेश की जाने वाली सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर होगी और इसकी कीमत 50,000 रुपये के लगभग तय की जा सकती है। 


हाल ही में, बर्ड इलेक्ट्रिक ने ऑस्ट्रेलिया के ई-मोबिलिटी ब्रांड - VMoto के साथ एक MoU (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किया है। इस सौदे के तहत, बर्ड मोबिलिटी भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित राइड-शेयरिंग प्रोजेक्ट के लिए टेस्टिंग के उद्देश्य के लिए CUMini इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदेगी। बता दें कि, VMoto दुनिया भर में सुपरसोको ब्रांड नाम के तहत कई इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बेचता है। ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि आने वाले कुछ महीनों में, 2021 सुपर सोको क्यूमिन इलेक्ट्रिक स्कूटर भी भारत में एंट्री करेगा। 


कैसी है नई Bird ES1+ इलेक्ट्रिक स्कूटर: 


इस स्कूटर को कंपनी ने एडवांस फीचर्स से लैस करते हुए अत्याधुनिक डिजाइन देने की कोशिश की है। इसमें शार्प डिजाइन का LED हेडलैंप/टेललैंप के साथ स्पलिट सीट और LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। जहां तक साइज की बात है तो इसकी लंबाई 1782mm, चौड़ाई 727mm और उंचाई 1087mm है। इस स्कूटर में 1217mm का लंबा व्हीलबेस भी दिया गया है। 


ड्राइविंग रेंज: 


जहां तक पावरट्रेन की बात है तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3Ah की क्षमता का लिथियम-ईऑन बैटरी पैक और 1.6kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। बताया जा रहा है कि, सिंगल चार्ज में ये स्कूटर 55 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है और इसकी टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रतिघंटा है। यदि कंपनी इस स्कूटर को कम कीमत में बाजार में पेश करती है तो डेली कम्यूटर्स के लिए ये एक बेहतर विकल्प साबित होगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bird ES1 Plus Electric Scooter To be launch Soon May Price Starts Rs 50000 Here is Details