Hindi Newsऑटो न्यूज़Big news come about the launch of Glanza

ग्लैंजा के लॉन्च को लेकर आई एक बड़ी खबर, ये होंगी खासियत

टोयोटा जल्द ही मारुति बलेनो के क्रॉस बैज वर्जन ग्लैंजा को भारतीय बाजार में उतारेगी। इस कार की मैन्यूफैक्चरिंग की जिम्मेदारी मारुति सुजुकी ने ली है। मारुति ने हाल ही में अप्रैल 2019 की सेल्स रिपोर्ट...

नई दिल्ली | लाइव हिन्दुस्तान टीम Tue, 7 May 2019 05:37 PM
हमें फॉलो करें

टोयोटा जल्द ही मारुति बलेनो के क्रॉस बैज वर्जन ग्लैंजा को भारतीय बाजार में उतारेगी। इस कार की मैन्यूफैक्चरिंग की जिम्मेदारी मारुति सुजुकी ने ली है। मारुति ने हाल ही में अप्रैल 2019 की सेल्स रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में 364 कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री दर्शाई गई है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि मारुति बलेनो के साथ-साथ ग्लैंजा का उत्पादन भी कर रही है। एक टोयोटा डीलरशिप के स्टॉकयार्ड में भी यह कार नजर आई थी। इस कार की सेल और सर्विस का सारा जिम्मा टोयोटा संभालेगी। टोयोटा ग्लैंजा को मई 2019 के आखिर या जून 2019 की शुरुआत तक लॉन्च किया जा सकता है।

टोयोटा और सुजुकी ने पिछले साल कारों की क्रॉस बैजिंग को लेकर आपस में समझौता किया था। इस समझौते का पहला परिणाम टोयोटा ग्लैंजा कार होगी। कंपनी के पोर्टफोलियो में टोयोटा ग्लैंजा को इटियॉस लिवा के नीचे रखा जाएगा। यह कार केवल पेट्रोल इंजन में ही उपलब्ध होगी।

cardekho.com के मुताबिक, टोयोटा ग्लैंजा में बलेनो 2019 वाला नया 1.2 लीटर ड्यूल जेट ड्यूल वीवीटी पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। बलेनो में यह इंजन केवल मैनुअल गियरबॉक्स के साथ दिया गया है। ग्लैंजा में इस इंजन के साथ मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा।

टोयोटा ग्लैंजा की प्राइस, बलेनो की कीमत से थोड़ी ज्यादा हो सकती है। ग्लैंजा, बलेनो का रिबैज्ड मॉडल है, मगर इसमें फ्रंट ग्रिल को छोड़कर कंपनी ने कोई कॉस्मेटिक बदलाव नहीं किया है। इसका इंटीरियर भी बलेनो के समान होने की उम्मीद है।

मारुति की बलेनो कार के केवल दो टॉप मॉडल में ही ड्यूल जेट इंजन दिया गया है। टोयोटा की ग्लैंजा के दोनों मॉडल में यह इंजन दिए जाने की संभावना है। टोयोटा, ग्लैंजा में बलेनो के डेल्टा और जेटा वेरिएंट के समान फीचर दे सकती है। चर्चा यह भी है कि फीचर के मामले में यह बलेनो के टॉप मॉडल अल्फा के समान होगी।

मारुति बलेनो के अल्फा और डेल्टा मॉडल 7.25 लाख और 7.86 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की कीमत पर उपलब्ध है। टोयोटा ग्लैंजा की प्राइस रेंज 7.5 लाख से लेकर 9 लाख रुपये तक रखे जाने की संभावना है।

ऐप पर पढ़ें