फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोइस कार के सामने Swift, Baleno, Punch, Creta किसी की नहीं चल रही; इतनी सी कीमत में 34km का माइलेज

इस कार के सामने Swift, Baleno, Punch, Creta किसी की नहीं चल रही; इतनी सी कीमत में 34km का माइलेज

जुलाई की टॉप-10 कारों की लिस्ट में मारुति के 6 मॉडल, हुंडई और टाटा के 2-2 मॉडल शामिल हैं। खास बात है कि मारुति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो और स्विफ्ट के साथ टाटा पंच, नेक्सन इसके सामने फीकी रहीं।

इस कार के सामने Swift, Baleno, Punch, Creta किसी की नहीं चल रही; इतनी सी कीमत में 34km का माइलेज
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 05 Aug 2022 10:52 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एक बार फिर मारुति की वैगनआर ने सेल्स के मामले में सभी को पछाड़ दिया। हैचबैक, सेडान से MPV और SUV तक, सभी इसके सामने फेल हो गईं। पिछले 8-10 महीने से ये नंबर-1 पोजीनश पर बरकरार है। जुलाई की टॉप-10 कारों की लिस्ट में मारुति के 6 मॉडल, हुंडई और टाटा के 2-2 मॉडल शामिल हैं। खास बात है कि मारुति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो और स्विफ्ट के साथ टाटा पंच, नेक्सन यहां तक की हुंडई की क्रेटा भी वैगनआर के सामने फीकी रहीं। जुलाई में 22,588 वैगनआर की बिकीं। इसके सामने टाटा पंच की 11,007 यूनिट बिकीं। यानी ये आधी से भी कम रही।

जुलाई में इन कारों की दबदबा रहा
बीते महीने जिन 5 कारों का दबदबा रहा उसमें मारुति वैगनआर के साथ मारुति बलेनो, मारुति स्विफ्ट, टाटा नेक्सन और मारुति डिजायर शामिल हैं। इन सभी की क्रमशः 22588, 17960, 17539, 14214, और 13747 यूनिट बिकीं। हालांकि, सालाना आधार पर वैगनआर को 1% का नुकसान हुआ। जबकि स्विफ्ट को 5% का नुकसान हुआ। टाटा नेक्सन को 38%, मारुति डिजायर को 31% और मारुति बलेनो को 22% की ग्रोथ मिली। इसके बाद की लिस्ट में मारति ईको, हुंडई क्रेटा, हुंडई वेन्यू, मारुति एस-प्रेसो और टाटा पंच का नाम है।

ये भी पढ़ें- मारुति ब्रेजा और विटारा के साथ हुंडई क्रेटा की मुश्किलें बढ़ाएगी ये SUV, कंपनी ने कीमत से उठा दिया पर्दा

मारुति वैगनआर के फीचर्स
मारुति की वैगनआर हैचबैक 1.0 लीटर और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है। वैगनआर की कीमत 5.45 लाख से 7.20 लाख रुपए (सभी, एक्स-शोरूम) के बीच हैं। यह CNG (1.0L) में 34.05km और Petrol AGS (1.0L) में 25.19kmpl का माइलेज देती है। इसमें पहले की तुलना में ज्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। नई वैगनआर में हिल होल्ड असिस्ट (स्टैंडर्ड), डुअल एयरबैग्स (स्टैंडर्ड), रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस के साथ ईबीडी, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, स्पीड अलर्ट सिस्टम, सिक्योरिटी अलार्म, फ्रंट फॉग लैंप, बजर के साथ सीट बेल्ट रिमाइंडर, सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर, स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक और चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक सहित 12 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स होंगे। 

ये भी पढ़ें- Apollo ने लॉन्च किया ऐसा टायर, जिसे गाड़ी में लगाने से फ्यूल और बैटरी दोनों बचेंगे; माइलेज भी बढ़ जाएगा

मारुति वैगनआर CNG की डिमांड ज्यादा
मारुति वैगनआर S-CNG में 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो कि सीएनजी मोड में 58 bhp पावर और 78 nm टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि पेट्रोल मोड में ये इंजन 81 bhp पावर और 113 nm टॉर्क जेनरेट करता है। S-CNG वेरिएंट 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। Maruti WagonR S-CNG डुअल इंटरडिपेंडेंट ECUs (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स) और इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम से लैस है। कंपनी ने ये फैक्ट्री फिटेड किट इस तरह लगाई है, जिससे कार के परफॉर्मेंस पर कोई असर नहीं पड़ता है।

epaper