DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक की बुकिंग फिर हुई शुरू, जानें कैसे बुक करें ये स्कूटर

ऑटोBajaj Chetak इलेक्ट्रिक की बुकिंग फिर हुई शुरू, जानें कैसे बुक करें ये स्कूटर

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 13 Apr 2021 02:17 PM
Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक की बुकिंग फिर हुई शुरू, जानें कैसे बुक करें ये स्कूटर

देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto ने अपने इकलौते इलेक्ट्रिक स्कूटर Chetak को बीते साल बाजार में पेश किया था। शुरूआती दौर में इस स्कूटर को खासी लोकप्रियता मिली लेकिन बाद में कंपनी ने इसकी बुकिेंग बंद कर दी थी। लेकिन एक बार फिर से कंपनी ने इस स्कूटर की बुकिंग शुरू कर दी है। इसकी कीमत 1.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) तय की गई है। 


अब ग्राहक इस स्कूटर को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और डीलरशिप के माध्यम से बुक कर सकते हैं। फिलहाल ये स्कूटर देश के केवल दो शहरों पुणे और बेंगलुरु में बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी की योजना है कि जल्द ही देश के तकरीबन 24 अन्य शहरों में भी इस स्कूटर की बिक्री शुरू की जाएगी। बाजार में ये स्कूटर मुख्य रूप से TVS iQube और Ather 450X इलेकट्रिक स्कूटर को टक्कर देती है। 


कैसी है नई Bajaj Chetak:

कंपनी ने इस स्कूटर में 3kWh की क्षमता का IP67 रेटेड लिथियम-आईऑन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 4kW की पावर और 16Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ये स्कूटर दो अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स के साथ आता है, जिसमें स्पोर्ट और इको मोड्स शामिल हैं। 


bajaj chetak electric scooter

ड्राइविंग रेंज और चार्जिंग: कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर इको मोड में अधिकतम 95 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है वहीं स्पोर्ट मोड में इसे 85 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकता है। हालांकि ये रेंज अलग-अलग ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करती है। स्कूटर के बैटरी के फुल चार्ज होने में तकरीबन 5 घंटे का समय लगता है और क्विक चार्जिंग सिस्टम की मदद से इसे महज 1 घंटे में ही 25 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। 


बैटरी लाइफ और वारंटी: कंपनी का दावा है कि इस स्कूटर की बैटरी लाइफ तकरीबन 70,000 किलोमीटर या 7 सालों तक की है। इस बैटरी के लिए कंपनी 3 साल या 50,000 किलोमीटर तक की वारंटी दे रही है। यहां ये ध्यान देने वाली बात है कि ये वारंटी केवल फर्स्ट रजिस्टर्ड ऑनर के लिए ही है, यदि स्कूटर का इस्तेमाल कमर्शियल तौर पर किया गया तो ये वारंटी लागू नहीं होगी। 

संबंधित खबरें