DA Image
3 मार्च, 2021|11:13|IST

अगली स्टोरी

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर ने पकड़ी रफ्तार, बिक्री में TVS iQube को बुरी तरह पछाड़ा, जानिए क्या है वजह

bajaj chetak vs tvs iqube

साल 2020 में देश की दो दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियों Bajaj Auto और TVS Motors ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटरों को घरेलू बाजार में पेश किया था। Bajaj Chetak और TVS iQube दोनों ने अपने सफर की शुरुआत तकरीबन एक साथ ही की थी, लेकिन बजाज चेतक ने बिक्री के मामले में टीवीएस आईक्यूब को काफी पीछे छोड़ दिया है। 


पिछले साल बजाज ऑटो ने देश भर में अपनी Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर की कुल 1,337 यूनिट्स की बिक्री की थी। वहीं पूरे एक साल में टीवीएस मोटर्स ने अपनी इकलौती इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube के महज 290 यूनिट्स की ही बिक्री की। इन दोनों स्कूटरों की बिक्री के आंकड़ों में खासा अंतर है, ज्यदातर लोगों ने बजाज चेतक में अपनी दिलचस्पी दिखाई है। 


यह भी पढें: Kia Motors तेजी से कर रही है बाजार पर कब्जा, महज 17 महीनों में बेच दी 2 लाख गाड़ियां 

शुरुआत में बजाज ऑटो ने अपनी चेतक स्कूटर के लिए केवल दो शहरों में बुकिंग शुरु की थी, जिसमें बेंग्लुरू और पूणे शामिल थें। अब कंपनी की योजना है कि आगामी अप्रैल महीने से लेकर मार्च 2022 तक इस स्कूटर की बुकिंग देश के अन्य 24 शहरों में भी शुरु कर दी जाएगी। फिलहाल कंपनी इस स्कूटर की बिक्री केवल दो शहरों में ही कर रही है। 


Bajaj Chetak की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इस स्कूटर के रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 50,000 यूनिट्स को पार कर चुका है। यहां यह ध्यान देने वाली बात है कि रजिस्ट्रेश का अर्थ स्कूटर की बुकिंग से नहीं है। स्कूटर के रजिस्ट्रेशन के लिए किसी भी तरह के पेमेंट की जरूरत नहीं होती है। इसे इस तरह से समझा जा सकता है कि तकरीबन 50 हजार से ज्यादा लोगों ने इस स्कूटर में अपनी दिलचस्पी दिखाई है। 
 

यह भी पढें: Maruti Suzuki ला रही है 4 नई दमदार एसयूवी, Hyundai Creta से लेकर Seltos को मिलेगी टक्कर 

कैसी है स्कूटर: Bajaj Chetak बाजार में दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है, जिसमें अर्बन और प्रीमियम शामिल है। इसकी शुरुआती कीमत 1 लाख रुपये है। यह स्कूटर बेंग्लुरू के 13 डीलरशिप और पूणे के 4 डीलरशिप पर मौजूद है। कंपनी ने इसमें 3 kWh की क्षमता का बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है, इसका इलेक्ट्रिक मोटर 5.36 bhp की पावर और 16 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें दो ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, यह स्कूटर फुल चार्ज होने पर इको मोड में 95 किलोमीटर और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। 


वहीं TVS iQube में कंपनी ने 4.4kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर दिया है। कंपनी का दावा है कि इस स्कूटर की टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रतिघंटा है और यह स्कूटर महज 4.2 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। सिंगल चार्ज में यह स्कूटर 75 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है और इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 5 घंटे का समय लगता है। इसमें भी दो ड्राइविंग मोड्स इको और स्पोर्ट दिए गए हैं। इसकी कीमत 1.15 लाख रुपये है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bajaj Chetak Electric Scooter Beats TVS iQube in Sales In 2020