DA Image
13 अप्रैल, 2021|4:01|IST

अगली स्टोरी

हमें चीन के साथ व्यापार जारी रखना चाहिए: राजीव बजाज

rajiv bajaj

Rajiv Bajaj Over China Trade: चीन के साथ बीते दिनों सीमा पर भारी गतिरोध देखने को मिला था, जिसके बाद देश भर में चीनी उत्पादों का विरोध भी किया गया। अब चीन के साथ व्यापार जारी रखने का पक्ष लेते हुए Bajaj Auto के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने कहा है कि, जहां भी ज्यादा प्रतिस्पर्धात्मक दर से माल उपलब्ध हैं, वहां से उसकी खरीदारी की जानी चाहिए। 


राजीव बजाज ने ये बात तीन दिवसीय वर्चुअल एशिया आर्थिक वार्ता 2021 के दूसरे दिन 'बिल्डिंग विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखला' पर एक सत्र के दौरान कही। ये वार्ता संयुक्त रूप से विदेश मंत्रालय और पुणे अंतर्राष्ट्रीय केंद्र द्वारा की गई थी। उन्होनें कहा है कि किसी भी एशियाई देश में भारत के मुकाबले व्यापार करना आसान है। 


यह भी पढें: Bajaj ला रहा है नई Pulsar 250, मिलेंगे ये दमदार फीचर्स, जानिए कब लॉन्च होगी ये बाइक 

उन्होनें कहा कि, “हम एक वैश्विक कंपनी हैं, मेरा मानना है कि हमें चीन के साथ व्यापार करना जारी रखना चाहिए। क्योंकि अगर हम इतने बड़े देश के साथ व्यापार का बहिष्कार करते हैं, तो हम समय के साथ खुद को अधूरा पाएंगे, और हमें अनुभव की भी हानि होगी” उत्पादों के सप्लाई चेन के बारे में राजीव ने कहा कि, सप्लाई चेन के लिए प्रतिबद्धता महत्वपूर्ण है। 


सप्लाई चेन के निरंतरता पर जोर देते हुए, बजाज ने कहा, “मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि, जो बीते साल जून या जुलाई के आसपास हुआ जब हमारी सरकार ने किन्हीं कारणों से अचानक आयात में सख्ती दिखाई, खासकर चीन के साथ। अब, मेरे दिमाग में ऐसी बात आती है कि, ऐसा करना ठीक उसी तरह का कृत्य है कि आप चेहरे को बेहतर और बड़ा बनाने के लिए नाक को काट देते हैं। क्योंकि रात भर में आप घरेलू बाजार में किसी कंपोनेंट्स के निर्माण के लिए स्त्रोत को नहीं खोज सकते हैं।” 


यह भी पढें: क्यों खरीदें नई Maruti Swift? जानिए इस कार से जुड़ी वो बातें जिन्हें आप करेंगे पसंद और नापसंद

उन्होंने कहा कि “चूंकि हमारी कंपनी भविष्य में एक महत्वपूर्ण तरीके से एशिया में व्यापार करने की उम्मीद कर रही है, इसलिए इसने कुछ मैट्रिक्स की विस्तृत तुलना की। ये तुलना हमने पांच मेट्रिक्स के आधार पर की है, जिसमें भूमि, श्रम, बिजली, लॉजिस्टिक्स और कानूनी प्रणाली शामिल है। हमने भारत, वियतनाम, इंडोनेशिया, थाईलैंड और मलेशिया जैसे देशों की संपूर्ण तुलना की है।” 


आखिर में राजीव ने कहा कि, “मैं इमानदारी के साथ कहना चाहुंगा कि, भारत के संदर्भ में इस विश्लेषण से निकलने वाले निष्कर्ष से हम बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं। भारत की तुलना में कुछ अन्य एशियाई देशों में व्यापार करना ज्यादा आसान है। ” 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bajaj Auto s MD Rajiv Bajaj says we must continue to trade with China