DA Image
7 मई, 2021|7:59|IST

अगली स्टोरी

सावधान! ड्राइविंग के समय भूल कर भी न करें 5 गलतियां वरना बर्बाद हो जाएगी कार

driving tips

कार ड्राइविंग भी एक कला है, यदि इसकी बारीकियों पर ध्यान न दिया जाए तो ये मुश्किल का सबब बन सकती है। हालांकि अब बाजार में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स वाली कारें आ गई हैं, जिसने ड्राइविंग को और भी सुलभ बना दिया है। लेकिन अभी भी सड़क पर मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारें सबसे ज्यादा है। कम कीमत के चलते लोग मैनुअल कारों को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं। 


सामान्य तौर पर मैनुअल कार चलाने वाला चालक ड्राइविंग के समय गाहें-बगाहें कई ऐसी गलतियां करता है, जो कि कार के लाइफ पर बुरा असर डालती हैं। ये छोटी-छोटी गलतियां बड़ी मुसीबत को दावते देने जैसी हैं। तो आइये जानते हैं उन पांच गलतियों के बारे में जो आमतौर पर मैनुअल कार चालक ड्राइविंग के समय करते हैं। 


gear

कार को न्यूट्रल गियर में रखें:

ऐसा कई बार देखा जाता है कि ड्राइविंग के समय सिग्नल पर जब कार रूकती है तो लोग कार को पहले गियर में रखते हुए क्लच को दबाएं रहते हैं। ऐसा कत्तई न करें, कार के एक जगह रूकने पर गियर को न्यूट्रल में डालें और ब्रेक लगाकर कार को रोक रखें। यदि आप केवल कार को रोकने के लिए क्लच को दबाए रखेंगे तो इससे क्लच के मैकेनिज्म में फ्रिक्शन (घर्षण) होता है, जिसका सीधा असर क्लच प्लेट पर भी पड़ता है। 


driving tips

क्लच कोई डेड पैडल नहीं:

नए चालक लंबी दूरी तय करते वक्त जल्दी ही थकान महसूस करने लगते हैं। इस दौरान वो ज्यादातर समय अपने पैर को क्लच पर रखे रहते हैं। ऐसा करने से उन्हें राहत और पैरों को आराम मिलता है। लेकिन ध्यान रखें कि क्लच कोई डेड पैडल नहीं है, जिस पर आप पैरो को रखकर आराम कर सकें। हर वक्त क्लच पर पैर रखे रहने से क्लच पर दबाव पड़ता है। 


hill driving

उंचाई पर रखें ध्यान:

पहाड़ी या उंचाई पर चढ़ते समय क्लच के माध्यम से कार को रोक कर न रखें। यदि आप उंचाई पर चढ़ते वक्त क्लच का इस्तेमाल करते हैं तो इससे प्लेट पर प्रेशर पड़ता है। ऐसी स्थिति में ब्रेक का इस्तेमाल करें और कार को न्यूट्रल में रखें। ध्यान रखें कि हर वक्त बिना वजह क्लच का इस्तेमाल न करें। यदि इस दौरान आपको लगता है कि आपकी कार पीछे की तरफ जा रही है, तो ई-ब्रेक को खीचें और धीमी गति से क्लच को रिलीज करें। ऐसा तब तक करें जब तक कार सरफेस पर ग्रिप न बना ले। आज कल नई कारों में हिल होल्ड एसिस्ट टेक्नोलॉजी भी मिल रही है। 


driving tips

गियर नॉब हैंडरेस्ट नहीं:

आमतौर पर देखा जाता है कि लोग ड्राइविंग के समय अपने हाथ को गियर नॉब पर हर वक्त रखे रहते हैं। लोग गियर नॉब को हैंड रेस्ट की तरह इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करना बिल्कुल गलत है, इससे ट्रांसमिशन पर बिना वजह प्रेशर पड़ता है। इसके अलावा अचानक से रास्ते में किसी तरह झटका इत्यादि लगने से हाथ से अचानक गियर बदलने का भी डर होता है। इसलिए हर वक्त गियर नॉब पर हाथ न रखें। 


driving tips

स्पीड के अनुसार गियर:

नए चालकों में ये समस्या आम होती है कि वो ठीक ढंग से गियर में बदलाव नहीं कर पाते हैं और कम गियर में ही एक्सलेटर पर प्रेशर देते हुए कार को आगे बढ़ाते हैं। ऐसा करने से कार के इंजन और ट्रांसमिशन दोनों पर प्रेशर पड़ता है। हमेशा कार स्पीड के अनुसार ही गियर बदले न तो कम स्पीड में ज्यादा गियर और न ही ज्यादा स्पीड कम गियर रखें। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Auto Tips Top 5 mistakes people do while driving a manual car