DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Auto Expo 2K18: इंडियन कंपनी ने दी इंटरनेशनल कंपनियों को टक्कर, 'महिन्द्रा' ने पेश की नई सेगमेंट की SUV

'महिन्द्रा' ने कंवर्टिबल SUV पेश कर बाजार में खड़ा किया नया सेगमेंट
'महिन्द्रा' ने कंवर्टिबल SUV पेश कर बाजार में खड़ा किया नया सेगमेंट

ऑटो एक्स्पो 2018 में भाग ले रही इंडियन और इंटरनेशनल कंपनियों ने दर्शकों को लुभाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। इंडियन कंपनी 'महिन्द्रा' ने कन्वर्टेबल SUV पेश करके बाजार में एक नया सेगमेंट खड़ा करने की कोशिश की है। वहीं इंडियन  इंजीनियर की डिजाइन की हुई टाटा की SUV H5X दर्शकों को खासा लुभा रही है।

इंटरनेशनल कंपनियां भी पीछे नहीं है, जापान की होंडा कार्स ने भारत में दूसरी पीढ़ी की अमेज पेश करके इसकी इमेज बदलने की कोेशिश की है। जबकि अमेरिकी दोपहिया कंपनी स्लिवलैंड साइकलवर्क्स ने अपनी महंगी दिखने वाली बाइक को दोे लाख रुपये से भी कम में उतारने की बात कहकर चौंका दिया है। इस ऑटो एक्सपो में होंडा टू व्हीलर्स, यामाहा, टीवीएस और टोयोटा सहित कई कंपनियों वाहन दर्शकों का मन मोह रहे हैं।

महिन्द्रा ने दिखाई देश की पहली कर्न्वटेबल एसयूवी की झलक
कर्न्वटेबल कार या एसयूवी अभी तक केवल विदेशी कंपनियों की पहचान हुआ करती थीं। लेकिन ऑटो एक्सपो-2018 इस मायने में कुछ अलग है। देश की प्रमुख वाहन कंपनी महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने देश की पहली कन्वर्टेबल एसयूवी टीयूवी स्टिंगर दिखाकर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचने की कोशिश की है। कंपनी ने इसके कुछ फीर्चस के बारे में जानकारी दी है। हालांकि, बाजार में इसे कब पेश किया जाएगा इसे लेकर अभी कुछ भी बताने से इनकार किया है।

क्या है खास
- महिन्द्रा टीयूवी स्टिंगर को लेडर फ्रेम चेसिस पर तैयार किया गया है, इसी प्लेटफार्म पर टीयूवी300 भी बनी है।
- इसका डिजाइन काफी हद तक टीयूवी से मिलता-जुलता है।
- इसमें में 2.2 लीटर का 3-सिलेंडर एम-हॉक डीजल इंजन लगा है, जो 140 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क देगा।

टाटा ने दिखाई SUV H5X की झलक
टाटा ने दिखाई SUV H5X की झलक

इंडियन डिजाइनर ने बनाई टाटा की यह एसयूवी, डिजाइन को लेकर किया यह खुलासा

देश की सबसे बड़ी वाहन कंपनी टाटा मोर्टस ने ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी नई एसयूवी एच5एक्स की झलक दिखाई है। इसकी खुबसूरती देखते ही बनती है। आप इसे देखकर सोच रहे हैं कि विदेशी एसयूवी दिखने वाली इस एसयूवी को किसी विदेशी इंजीनियर ने डिजाइन किया है तो आपका अंदाजा गलत है। 

इसे डिजाइन किया है टाटा मोर्टस के डिजाइन हेड प्रताप बोस ने। बोस ने livehindustan.com से खास बातचीत में इस बात का खुलासा भी किया कि इस एसयूवी को डिजाइन करते समय उनके मन में क्या ख्याल था। एच5एक्स को टाटा की सहायक कंपनी जेएलआर के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। हालांकि, कंपनी ने इसे बाजार में लाने और अन्य जानकारियों के बारे में जानकारी देने से मना किया है।

होंडा ने पेश की कॉम्पैक्ट सेडान अमेज, एसयूवी सीआरवी और सेडान सिविक
होंडा ने पेश की कॉम्पैक्ट सेडान अमेज, एसयूवी सीआरवी और सेडान सिविक

ग्राहकों की पसंद पूछकर इस कंपनी ने अपनी कार को दिया नया लुक, अब दिखती है ऐसे

जापान की प्रमुख वाहन कंपनी होंडा मोर्टस की भारतीय इकाई होंडा कार्स इंडिया ने ऑटो एक्सपो में अपनी तीन नए उत्पाद पेश किए हैं। इसमें कॉम्पैक्ट सेडान अमेज, एसयूवी सीआरवी और सेडान सिविक। लेकिन इसमें होंडा अमेज औरों के मुकाबले कुछ खास है।
होंडा कार्स इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (सेल्स एंड मार्केटिंग) ज्ञानेश्व सेन ने बताया कि अमेज की यह दूसरी पीढ़ी की कार खासकर ग्राहकों की पसंद के आधार पर डिजाइन की गई है। ग्राहक इस कार में जैसा बदलाव चाह रहे थे कंपनी ने उसे पूरा करने की कोशिश की है। वर्तमान अमेज के मुकाबले इसका आगे और पीछे का लुक एकदम अलग है। यह देखने में ज्यादा आकर्षक लगती है और प्रीमियम लुक देती है। इसमें कई नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं। कंपनी ने इसे इस साल मार्च के बाद बाजार में उतार सकती है।

Cleveland CycleWerks
Cleveland CycleWerks

महंगी दिखने वाली यह विदेशी बाइक दो लाख से कम में आएगी

भारत में युवाओं के बीच बाइक की बढ़ती दिवानगी को देखकर विदेशी कंपनियां भी इसे कैश करने की तैयारी में है। ऑटो एक्सपो 2018 में अमेरिकी कंपनी स्लिवलैंड साइकलवर्क्स ऑटो एक्सपर्ट और दर्शकों का खासा ध्यान आकर्षित कर रही है। इनकी कीमत सुनकर भी आप चौंक सकते हैं।

कंपनी ने चार बाइक प्रदर्शित की है जिसमें मिसफिट ब्रांड नाम से दो बाइक इस साल बाजार में उतार सकती है। कंपनी के मुताबिक इनकी कीमत 1.50 लाख रुपये से दो लाख रुपये के बीच रख सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:auto expo 2018 Indian companies are giving tough competition to International companies Mahindra launches new segment SUV