DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › भारत में 22 जुलाई को लॉन्च होगी दमदार इलेक्ट्रिक एसयूवी Audi e-tron, सिंगल चार्ज में चलेगी 436Km
ऑटो

भारत में 22 जुलाई को लॉन्च होगी दमदार इलेक्ट्रिक एसयूवी Audi e-tron, सिंगल चार्ज में चलेगी 436Km

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Wed, 23 Jun 2021 03:07 PM
भारत में 22 जुलाई को लॉन्च होगी दमदार इलेक्ट्रिक एसयूवी Audi e-tron, सिंगल चार्ज में चलेगी 436Km

इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहन सेग्मेंट में एक और नए दिग्गज प्लेयर की एंट्री हो रही है। जर्मनी की प्रमुख लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी Audi ने अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन Audi e-tron को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने सोशल मीडिया पर अपनी इस आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी के लॉन्च की तारीख का ऐलान किया है, इस एसयूवी को यहां के बाजार में आगामी 22 जुलाई को पेश किया जाएगा। 


यूं तो ग्लोबल मार्केट में Audi की इलेक्ट्रिक कारें पहले से ही मौजूद हैं लेकिन, भारतीय बाजार में ऑडी की तरफ से पहली इलेक्ट्रिक वाहन होगी। बाजार में आने के बाद ये एसयूवी मुख्य रूप से मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी और जगुआर आई-पेस। जैसी गाड़ियों को टक्कर देगी। जानकारी के अनुसार ऑडी की ये एसयूवी देश के अलग-अलग डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो चुकी है और अब केवल इसकी कीमत का खुलासा होना बाकी है। जल्द ही इसकी बुकिंग भी शुरू की जाएगी। 


विश्व बाजार में ऑडी ई-ट्रॉन बेहतर प्रदर्शन कर रही है, और इसकी बिक्री भी काफी अच्छी है। पिछले साल के 2020 के पहली छमाही में कंपनी ने इस एसयूवी के कुल 17,641 यूनिट्स की बिक्री की थी। कंपनी ने पिछले साल ही इस एसयूवी को अपडेट दिया था, इसमें अब सेकेंड ऑनबोर्ड चार्जर और  71.2 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया जा रहा है। 


audi e tron india launch

नई ऑडी ई-ट्रॉन को भारत में दो बॉडी स्टाइल- एसयूवी और स्पोर्टबैक में पेश किया जाएगा, जानकारी के अनुसार एसयूव मॉडल को पहले लॉन्च किया जाएगा। ऑडी ई-ट्रॉन में सिंगल-फ्रेम ग्रिल, एलईडी डीआरएल के साथ मैट्रिक्स एलईडी हेडलैंप और स्पोर्टबैक पर कूप जैसी ढलान वाली रूफ लाइन दी गई है। वहीं रियर प्रोफाइल पर गौर करें तो इसमें रैपराउंड एलईडी टेललाइट्स दिए गए हैं। इसके अलावा बम्पर को डुअल-टोन ट्रीटमेंट भी मिलता है, जो अलॉय व्हील डिज़ाइन तक भी फैला हुआ है। इसके दो अलग-अलग वेरिएंट में कंपनी ने भिन्न बैटरी पैक और टेक्नोलॉजी का प्रयेाग किया है। 


Audi e-tron 55 Quatro: 


ऑडी ई-ट्रॉन 55 क्वाट्रो वेरिएंट 168 एचपी और 247 एनएम टॉर्क का टॉर्क जेनरेट करता है, वहीं बूस्ट मोड के साथ ये 402 एचपी और 664 एनएम प्रदान करता है। दावा किया जा रहा है कि ये एसयूवी महज 5.7 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रतिघंटा है। WLTP साइकिल के अनुसार यूरोप में ये एसयूवी अधिकतम 365 से 436 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। 


Audi e-tron 50 Quatro:


ऑडी ई-ट्रॉन 50 क्वाट्रो वेरिएंट 174 एचपी और 310 एनएम का टार्क जेनरेट करता है। यह वेरिएंट महज 6.8 सेकंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ती है, इसकी टॉप स्पीड 190 किमी/घंटा है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो WLTP साइकिल के अनुसार ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 276 से 336 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। 
 

संबंधित खबरें