DA Image
30 मार्च, 2021|7:31|IST

अगली स्टोरी

Atum 1.0: दमदार रेंज वाली इलेक्ट्रिक बाइक, महज 7 रुपये की खर्च में चलेगी 100Km, ड्राइविंग के लिए नहीं चाहिए लाइसेंस

atum 1 0 electric motorcycle

Atum 1.0 Electric Motorcycle: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, खासकर दोपहिया सेग्मेंट में कई नए मॉडल बाजार में धूम मचा रहे हैं। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स मार्केट में स्टॉर्ट-अप कंपनियां तेजी से बढ़त बना रही है। हाल ही में हैदराबाद बेस्ड स्टॉर्ट-अप ऑटोमोबाइल्स प्राइवेट लिमिटेड ने बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक बाइक Atum 1.0 की डिलीवरी शुरू की है। दावा किया जा रहा है कि ये बाइक महज 7 रुपये के खर्च में 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। 


दरअसल, कंपनी ने अपनी इस इलेक्ट्रिक बाइक को बीते साल सितंबर महीने में बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किया था। Atum 1.0 की शुरूआती कीमत महज 50,000 रुपये तय की गई है। आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस बाइक को ग्राहकों की तरफ से बेहतर प्रतिक्रियाएं भी मिल रही हैं। शुरूआती दिनों में ही कंपनी ने इसके 400 यूनिट्स की बुकिंग दर्ज की है और फिलहाल हैदराबाद में इस बाइक की डिलीवरी शुरू कर दी गई है। 


atum 1 0 electric motorcycle

डिजाइन और उपयोगिता: ये एक कैफे रेसर स्टाइल वाली इलेक्ट्रिक बाइक है जिसे इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) द्वारा एक लो स्पीड इलेट्रिक दोपहिया वाहन के तौर पर सर्टिफाइड किया गया है। इस बाइक का कमर्शियल (व्यवसायिक) इस्तेमाल भी किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक युवाओं के साथ ही व्यस्कों के लिए भी काफी उपयुक्त और बेहतर है। 


नहीं चाहिए लाइसेंस: Atum 1.0 न केवल एक किफायती इलेक्ट्रिक बाइक है बल्कि इसे ड्राइव करने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत नहीं है। चूकिं ये एक लो स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक है तो आप इसे अधिकतम 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ा सकते हैं। टीनएजर्स के लिए ये बाइक एक बेहतर विकल्प हो सकती है। 


atum 1 0 electric motorcycle

मिलते हैं ये खास फीचर्स: इस इलेक्ट्रिक बाइक में कंपनी ने कुछ खास फीचर्स को शामिल किया है। इस बाइक में LED हेडलैंप, टेललैंप और इंडिकेटर्स दिए गए हैं। स्टायलिश कैफे रेसर डिजाइन इस बाइक के लुक को बिल्कुल अलग बनाता है। इसमें 280mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है जो कि इसे खराब रास्तों पर भी दौड़ने में बेहतर बनाता है। इसके अलावा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, 14 लीटर का बूट स्पेस, एड्जेस्टेबल हैंडल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 


मोटर और ड्राइविंग रेंज: Atum 1.0 में कंपनी ने 48V की क्षमता का 250W इलेक्ट्रिक मोटर दिया है, जो कि लिथियम-आईऑन बैटरी पैक के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है और इस बाइक को अधिकतम 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाया जा सकता है। इसके स्पीड को लिमिटेड किया गया है, इसलिए ये इससे ज्यादा तेज रफ्तार नहीं पकड़ सकती है। 


atum electric bike

चार्जिंग और खर्च: इस इलेक्ट्रिक बाइक में दी गई लिथियम बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 4 घंटे का समय लगता है। इसे आप घरेलू 3 पिन सॉकेट से भी कनेक्ट कर आसानी से चार्ज कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि ये बाइक फुल चार्ज होने में महज 1 यूनिट बिजली कंज्यूम करती है। यानी कि इसे चार्ज होने का खर्च अधिकतम 7 रुपये से लेकर 10 रुपये हो सकता है। हालांकि ये इस पर निर्भर करता है कि आप इसे देश के किस शहर में इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि हर जगह बिजली की कीमतें भिन्न हो सकती हैं। 


वारंटी और मेंटेनेंस: कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक का मेंटेनेंस यानी रखरखाव एक सामान्य बाइक के मुकाबले बेहद ही कम है। इसे किसी खास सर्विसिंग की जरूरत नहीं होती है, बस जरूरी ऑयलिंग इत्यादि से इसे लंबे समय तक चलाया जा सकता है। कंपनी इसकी बैटरी के लिए 2 साल तक की वारंटी दे रही है जिसकी लाइफ अधिकतम 5 साल है। इस बाइक का वजन महज 35 किलोग्राम है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Atum Electric Motorcycle Will give 100Km range in Just rs 7 No Need Driving Licence