Hindi Newsऑटो न्यूज़Atum 1 0 Electric Bike in Cheapest Price with 100Km driving range No Need Of Driving License

बिना ड्राइविंग लाइसेंस (DL) के 7 रुपये के खर्च में 100Km चलाएं ये इलेक्ट्रिक बाइक, कीमत 50,000 से कम

आज के समय में वाहन खरीदने से ज्यादा चिंता पेट्रोल की उंची होती कीमत को लेकर देखने को मिल रही है। आम इंसान एक बार हिम्मत जुटा कर वाहन के लिए भारी रकम खर्च तो कर दे लेकिन हर रोज पेट्रोल की बढ़ती कीमतों...

बिना ड्राइविंग लाइसेंस (DL) के 7 रुपये के खर्च में 100Km चलाएं ये इलेक्ट्रिक बाइक, कीमत 50,000 से कम
Ashwani Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSun, 5 Sep 2021 04:14 PM
हमें फॉलो करें

आज के समय में वाहन खरीदने से ज्यादा चिंता पेट्रोल की उंची होती कीमत को लेकर देखने को मिल रही है। आम इंसान एक बार हिम्मत जुटा कर वाहन के लिए भारी रकम खर्च तो कर दे लेकिन हर रोज पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने लोगों के माथे पर बल ला दिया है। ऐसे में लोग इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की तरफ तेजी से मुखर हो रहे हैं। 


इस समय बाजार में कई वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने में लगी हैं, ख़ासकर दोपहिया सेग्मेंट में इनकी भरमार है। जहां एक तरह दिग्गज प्लेयर्स इस सेग्मेंट में नए मॉडलों को पेश कर रहे हैं वहीं स्टार्टअप्स भी पीछे नहीं हैं। हैदराबाद बेस्ड स्टार्टअप Atumobile प्राइवेट लिमिटेड ने भी हाल ही में अपने नए इलेक्ट्रिक बाइक Atum 1.0 को पेश किया था, जिसकी शुरुआती कीमत 49,999 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। 


atum electric bike

कैसी है ये इलेक्ट्रिक बाइक:


ये देश की सबसे किफायती कैफे रेसर इलेक्ट्रिक बाइक है, जो कि कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पूरे देश में उपलब्ध है। कंपनी ने इस बाइक में पोर्टेबल लिथियम-आईऑन बैटरी का प्रयोग किया है, जिसे फुल चार्ज होने में महज 4 घंटे का समय लगता है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। 


इस बाइक के बैटरी के साथ 2 साल की वारंटी भी दी जा रही है। इस बाइक की एक और ख़ास बात ये है कि इसे चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत नहीं है। दरअसल, इस बाइक की टॉप स्पीड को कम से कम रखा गया है। इसमें 6 किलोग्राम का बैटरी दिया गया है और इसे फुल चार्ज होने में महज 1 यूनिट बिजली खर्च होती है। जिसके लिए आपको सामान्य तौर पर 6 से 7 रुपये खर्च करने होंगे। इस लिहाज से ये बाइक महज 7 रुपये में 100 किलोमीटर तक का रेंज देगी। 


दिल्ली में इस बाइक की एक्सशोरूम कीमत 49,999 रुपये है। इसके अलावा आरटीओ के लिए 2,999 रुपये और इंश्योरेंस के लिए 1,424 रुपये खर्च करने होंगे। इस हिसाब से दिल्ली में इसकी ऑनरोड कीमत 54,422 रुपये है। ये कीमत मीडिया रिपोर्ट्स पर बेस्ड है, अलग-अलग राज्यों में भिन्नता संभव है। 

ऐप पर पढ़ें