DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  कम खर्च में खरीदें ये दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत में की भारी कटौती, सिंगल चार्ज में चलती है 116Km
ऑटो

कम खर्च में खरीदें ये दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत में की भारी कटौती, सिंगल चार्ज में चलती है 116Km

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Sun, 13 Jun 2021 02:47 PM
कम खर्च में खरीदें ये दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत में की भारी कटौती, सिंगल चार्ज में चलती है 116Km

बीते दिनों डिपार्टमेंट ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज (DHI) ने हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मैन्युफैक्चरिंग (FAME II) योजना में कुछ महत्वपूर्ण संशोधन किए। विभाग की तरफ से इस दिशा में एक अधिसूचना जारी की गई, जिसके तहत देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए प्रोत्साहन राशि बढ़ा दी गई है, इससे वाहनों की कीमत में कमी आएगी। 


डिपार्टमेंट के अनुसार इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी अब 15,000 रुपये प्रति kWh होगी जो कि पहले 10,000 रुपये प्रति kWh थी। सरकार के इस पहल का सीधा असर Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत पर भी देखने को मिला है। कंपनी ने इस स्कूटर की कीमत में भारी कटौती की है। एक्सप्रेस ड्राइव्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार FAME II योजना में उपरोक्त संशोधनों के बाद ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 14,500 रुपये तक सस्ती हो जाएगी।


क्या होगी नई कीमत: 


अब तक Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत दिल्ली में 1,46,926 रुपये है, जिसमें एथर डॉट / पोर्टेबल चार्जर के साथ पिछली सब्सिडी भी शामिल है। अब बढ़ी हुई सब्सिडी के कारण उपरोक्त मूल्य में कटौती के साथ, इस स्कूटर की कीमत राष्ट्रीय राजधानी में घटकर 1,32,426 लाख रुपये हो गई है। वहीं दूसरी तरफ बेंगलुरु में इसकी कीमत जो अब तक 1,59,000 रुपये थी वो घट कर 1,44,500 रुपये हो जाएगी। 


ather 450x electric scooter

हालांकि कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर अभी भी पुरानी कीमत ही दर्शाई जा रही है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि जल्द ही कंपनी नई कीमतों को अपडेट करेगी। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की सब्सिडी संशोधन पर टिप्पणी करते हुए, एथर एनर्जी के सीईओ और सह-संस्थापक, तरुण मेहता ने मीडिया से कहा, “FAME नीति में संशोधन, सब्सिडी में 50% प्रति KWh की वृद्धि एक अभूतपूर्व कदम है। महामारी के बावजूद इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री बढ़ी है और इस अतिरिक्त सब्सिडी के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री और बढ़ेगी।” 


कैसी की है Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर: 


कंपनी ने इस स्कूटर में 2.9 kwh की क्षमत का बैटरी पैक दिया है। इस स्कूटर में जो इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया गया है वो 6kW की पावर और 26Nm की टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर महज 3.41 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है और फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटर तकरीबन 116 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। 
 

संबंधित खबरें