Hindi Newsऑटो न्यूज़Anti Puncture Liquid for motorcycle car scooter and All Vehicle Tyres

कील घुसे या कांटा, इस एक काम से गाड़ी का टायर पंचर नहीं होगा; सालभर के लिए लाइफ भी बढ़ जाएगी

20 हजार किलोमीटर का सफर तय करने के बाद अक्सर टू-व्हीलर के टायर में पंचर होने की प्रॉब्लम तेजी से आने लगती है। ऐसे में कई बार जब हम टू-व्हीलर से लंबा सफर तय करते हैं तब मन में एक डर बैठ जाता है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 4 Feb 2023 03:30 PM
हमें फॉलो करें

20 हजार किलोमीटर का सफर तय करने के बाद अक्सर टू-व्हीलर के टायर में पंचर होने की प्रॉब्लम तेजी से आने लगती है। ऐसे में कई बार जब हम टू-व्हीलर से लंबा सफर तय करते हैं तब मन में एक डर बैठ जाता है। हालांकि, इस डर को एंटी पंचर लिक्विड की मदद से दूर किया जा सकता है। यदि आपकी गाड़ी का टायर पुराना हो गया है तब नया खरीदने से पहले एक बार इस लिक्विड का जरूर ट्राई करना चाहिए। ये लिक्विड टायर के अंदर डाल दिया जाता है और पंचर को ऑटोमैटिक रिपेयर कर देता है। साथ ही टायर अंदर से टायर के फटने वाले हिस्से को भी रिपेयर कर देता है। इस लिक्विड को लेकर लोगों का अच्छा रिस्पॉन्स है। इसकी कीमत कम होता है और ये टायर की लाइफ को सालभर बढ़ जाती है।

टायर में एंटी पंचर लिक्विड डालने की प्रोसेस
गाड़ी के टायर की पंचर को रोकने के लिए एंटी पंचर लिक्विड टायर में डालना होता है। इसके कई तरह से टायर के अंदर इन्सर्ट किया जा सकता है। बस आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि किसी टायर में कितना लिक्विड डालना है। जैसे, आपके पास नॉर्मल बाइक है तब उसके दोनों टायर में एक लीटर लिक्विड से काम चल जाएगा। इस लिक्विड को कार, बाइक या स्कूटर के टायर में डालने के लिए इंजेक्शन की मदद से टायर में डाल सकते हैं। लिक्विड भरने से पहले टायर की पूरी हवा निकाल लें। इस बात का ध्यान रखें के लिक्विड सिर्फ ट्यूबलेस टायर में ही काम करता है।

ऐसे काम करता है एंटी पंचर लिक्विड
जब इस लिक्विड को टायर में भर दिया जाता है तब ये टायर के अंदर का पूरा एरिया कवर कर लेता है। अब यदि टायर पंचर होता है तब पंचर वाली जगह से ये लिक्विड बाहर आता है और सूख जाता है। यानी हवा बाहर नहीं निकल पाती। इस लिक्विड को सेल करने वाली कई कंपनियां 10 हजार किलोमीटर तक इसके काम करने की गारंटी भी दे रही हैं। नए टायर पर इतने टाइम की वारंटी मिलती है। हालांकि, एक समय के बाद ये लिक्विड टायर के अंदर सूख जाता है जिससे टायर अंदर से हार्ड हो जाता है।

एंटी पंचर लिक्विड की कीमत
मार्केट में अब कई कंपनियों के ऐसे लिक्विड मौजूद हैं। इन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदा जा सकता है। इस तरह के लिक्विड की कीमत महज 250 रुपए से शुरू हो जाती है। फिर अलग-अलग कंपनी के हिसाब से इस लिक्विड की कीमत 1000 रुपए तक हो जाती है। ये लिक्विड टायर को पंचर से बचाने के साथ उसे कूल रखने का काम भी करता है। इन लिक्विड में नाइट्रोजन का यूज किया जाता है, जो टायर को कूल करने का काम भी करता है। गर्मी के मौसम में ये काफी असरदार भी होता है।

ऐप पर पढ़ें