Hindi Newsऑटो न्यूज़Ampere electric scooter 2603 Percent monthly growth in january 2024

डिमांड हो तो ऐसी! दिसंबर में इस कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर को 87 लोगों ने खरीदा, अब 2603% की ग्रोथ मिली

जनवरी 2024 में सबसे ज्यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की लिस्ट सामने आ गई है। इस लिस्ट में एक बार फिर ओला इलेक्ट्रिक, टीवीएस, बजाज इलेक्ट्रिक और एथर का दबदबा देखने को मिला।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 09:59 AM
हमें फॉलो करें

जनवरी 2024 में सबसे ज्यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की लिस्ट सामने आ गई है। इस लिस्ट में एक बार फिर ओला इलेक्ट्रिक, टीवीएस, बजाज इलेक्ट्रिक और एथर जैसी कंपनियों का दबदबा देखने को मिला। इन सभी कंपनियों को मंथली ग्रोथ मिली। ओला ने जहां 32 हजार से ज्यादा ई-स्कूटर के साथ नंबर-1 पोजीशन पर रही। तो वहीं, टीवीएस ने 15 हजार, बजाज ने 10 हजार से ज्यादा और एथर ने लगभग 10 हजार यूनिट बेचीं। इन दिग्गज कंपनियों के बीच ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने बड़ी ग्रोथ दर्ज की। एम्पीयर लिस्ट में चौथी पोजीशन पर रही। वहीं, उसे 2603% की तगड़ी मंथली ग्रोथ मिली।

एम्पीयर की जनवरी 2024 सेल्स की बात करें तो इसकी 2352 यूनिट बिकीं। जबकि दिसंबर 2023 में ये आंकड़ा सिर्फ 87 यूनिट का था। यानी महीनेभर के अंदर 2265 यूनिट का अंतर देखने को मिला। इस तरह इसे मंथली बेसिस पर 2603.45% की ग्रोथ मिली। पिछले महीने टॉप-10 की लिस्ट में एम्पीयर एकमात्र ऐसी कंपनी है कि जिसे इतनी तगड़ी ग्रोथ मिली। एम्पीयर ने लिस्ट में हीरो मोटोकॉर्प, काइनेटिक ईवी और ओकिनावा जैसी कंपनियों को भी पीछे छोड़ दिया।

एम्पीयर NXG लाने की तैयारी

ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (Greaves Electric Mobility) भारतीय बाजार में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी कर चुकी है। इस ई-स्कूटर का नाम एम्पीयर NXG (Ampere NXG) हो सकता है। कंपनी ने लॉन्चिंग से पहले इसी बुकिंग शुरू कर दी है। ग्राहक इस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर बुक कर सकते हैं। साथ ही, कंपनी ने इसका एक टीजर भी जारी किया है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को यूथ को ध्यान में रखकर तैयार किया है।

कंपनी ने जो टीजर जारी किया है उसके मुताबिक, NXG का डिजाइन यूथ के मुताबिक दिख रहा है। इसमें एप्रन-माउंटेड टर्न इंडिकेटर्स के साथ एक LED हेडलाइट शामिल है। वेबसाइट पर टीजर इमेज से यह भी पता चलता है कि बैटरी पैक राइडर की सीट के नीचे रहेगा। इसमें एक फ्लैट फ्लोरबोर्ड मिलेगा, जिससे लगेज रखने में भी आसानी होगी। इसमें सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें मैक्सिमम सेफ्टी सुनिश्चित करने के लिए 4x मजबूत एक्सोस्केलेटन दिया है। 

LED लाइट के अलावा, एम्पीयर NXG में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी होगा। स्कूटर में बेल्ट-ऑपरेटेड सेटअप के साथ चार राइडिंग मोड भी मिलेंगे। इसके हार्डवेयर में टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, डुअल रियर स्प्रिंग्स और एक डिस्क ब्रेक सेटअप शामिल किया गया है।स्कूटर में LFP बैटरी मिलेगी, जो अपनी कैटेगरी में सबसे सुरक्षित मानी जाती है। साथ ही, इसका चार्जिंग टाइम भी कम लगता है।

इस स्कूटर में कार्बन फाइबर फिनिश वाली सबसे बड़ी सीट है, जिससे इस पर बैठने वाले दोनों पैसेंजर को काफी कम्फर्ट राइड मिलेगी। स्कूटर हाइब्रिड स्विंग आर्म और मल्टी-सस्पेंशन के साथ पेटेंट टेक्नोलॉजी के साथ आता है। एम्पीयर NXG को कश्मीर से कन्याकुमारी तक लेकर आ रहा है। जिसे उसने K2K का नाम दिया है। इस दौरान ये 5160Km का सफर तय करेगा।

ऐप पर पढ़ें