Hindi Newsऑटो न्यूज़Amazon Owned Zoox Unveils Driverless Autonomous Electric Robotaxi

Amazon की स्टार्ट-अप कंपनी Zoox ने पेश की बिना ड्राइवर वाली इलेक्ट्रिक रोबोटैक्सी! सिंगल चार्ज में चलेगी 16 घंटे

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में नित नए प्रयोग हो रहे हैं। अब ऑनलाइन शॉपिंग साइट कंपनी Amazon की स्टार्ट अप कंपनी Zoox ने एक नए तरह के इलेक्ट्रिक व्हीकल को पेश किया है। यह एक...

Ashwani Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 14 Dec 2020 06:36 PM
हमें फॉलो करें

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में नित नए प्रयोग हो रहे हैं। अब ऑनलाइन शॉपिंग साइट कंपनी Amazon की स्टार्ट अप कंपनी Zoox ने एक नए तरह के इलेक्ट्रिक व्हीकल को पेश किया है। यह एक ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक वाहन है, जिसे चलाने के लिए किसी ड्राइवर की जरूरत नहीं होगी। इसमें कंपनी ने स्टीयरिंग व्हील भी नहीं दिया है, यानी कि यह पूरी तरह से ड्राइवरलेस व्हीकल है। 

जानकारी के अनुसार एक बार फुल चार्ज होने के बाद यह वाहन पूरे 16 घंटे तक चलने में सक्षम है। इस इलेक्ट्रिक रोबो टैक्सी में कुल 4 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावां इसमें दो बैटरी पैक दिया गया है, जिसे कंपनी ने आगे और पीछे दोनों सीटों के नीचे लगाया है। कंपनी की योजना है कि सैन फ्रैंसिस्को और लॉस वेगस जैसे शहरों में एप बेस्ड राइड हेलिंग सर्विस को शुरू किया जाएगा। 

यह भी पढें: Ola तमिलनाडु में लगाएगी दुनिया की सबसे बड़ी स्कूटर फैक्ट्री! 10,000 लोगों को मिलेगी नौकरी

बता दें कि, Zoox उन कंपनियों में से एक है जो कि लंबे समय से स्वचालित इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण पर काम कर रही है। कंपनी अन्य देशों में राइड हेलिंग सर्विस की शुरूआत करने वाली है। Zoox अपने इस वाहन का निर्माण कैलिफोर्निया स्थित फैक्ट्री में कर रही है, जिसकी प्रोडक्शन कैपिसिटी 10 हजार से 15 हजार यूनिट्स प्रतिवर्ष है। 

कंपनी इस वाहन में प्रयोग होने वाले ज्यादातर कंपोनेंट्स जैस ड्राइविंग यूनिट्स, बॉडी और बैटरी पैक को अलग अलग सप्लायर्स से खरदती है और इन कंपोनेट्स को असेंबल करती है। हालांकि कंपनी के अधिकारियों ने इस बात की कोई भी जानकारी नहीं दी है कि वो बैटरी पैक को किस सप्लायर से ले रहे हैं। कंपनी का कहना है कि इस इलेक्ट्रिक वाहन ने अमेरिकी नियमों के अनुसार उन सभी क्रैश टेस्ट को पास किया है जिसकी जरूरत होती है। 

ऐप पर पढ़ें