Hindi Newsऑटो न्यूज़All New Renault Duster Global Debut Likely By Nov 2023 and Launch In 2024

खत्म होने वाला है इंतजार: SUV सेगमेंट में आग लगाने आ रहा ये नया मॉडल, क्रेटा, विटारा, सेल्टोस, हेक्टर की टेंशन शुरू

भारतीय बाजार में रेनो बड़ा दांव लगाने को तैयार है। इस SUV को टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। इसके साथ ही कंपनी इसका 7-सीटर मॉडल भी लॉन्च करेगी। इन्हें यूरोप में पहले पेश किया जाएगा।

खत्म होने वाला है इंतजार: SUV सेगमेंट में आग लगाने आ रहा ये नया मॉडल, क्रेटा, विटारा, सेल्टोस, हेक्टर की टेंशन शुरू
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 10 June 2023 02:34 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय बाजार में रेनो बड़ा दांव लगाने को तैयार है। इस SUV को टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। इसके साथ ही कंपनी इसका 7-सीटर मॉडल भी लॉन्च करेगी। दोनों मॉडलों को सबसे पहले यूरोप में Dacia नेमप्लेट के तहत पेश किया जाएगा। फ्रांसीसी मीडिया के मुताबिक, नई डस्टर को इसी साल सितंबर से नवंबर के बीच पेश किया जाएगा। वहीं, 2024 में इसे लॉन्च किया जाएगा। 3rd जनरेशन डस्टर की टेस्टिंग पहले ही शुरू हो चुकी है। इसके जो फोटो सामने आए हैं उससे ये साफ हो चुका है ये कि ये काफी बढ़ी होगी। भारत में इसका सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा, मारुति ग्रैंड विटारा, किआ सेल्टॉस, एमजी हेक्टर, किआ कैरेंस, हुंडई अल्काजार और महिंद्रा XUV700 से होगा।

बता दें कि रेनो ने 2013 में फर्स्ट जनरेशन की डस्टर लॉन्च की थी। वहीं, 2020 में इसकी डिमांड कम होने के चलते बंद कर दिया था। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ये दमदार इंजन, बेहतर माइलेज और कई कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ एंट्री करेगी।

न्यू डस्टर का इंजन
रेनो न्यू डस्टर को CMF-B आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है। अभी यह यूरोप में अपने डेवलेपमेंट लेवल पर है। उम्मीद लगाई जा रही है कि नई डस्टर में 4X4 ड्राइवट्रेन और हाइब्रिड पावरट्रेन भी मिलेगा। इसमें 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 48V हाइब्रिड सिस्टम के साथ मिलेगा, जो 130bhp की पावर पैदा करेगा। वहीं 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी देखने को मिल सकता है। माना जा रहा है कि इसका माइलेज 25 किलोमीटर प्रति लीटर तक होगा। यदि ऐसा होता है तब ये SUV सेगमेंट में अपनी अलग पहचान बना सकती है।

न्यू डस्टर के फीचर्स
न्यू डस्टर के फीचर्स की बात करें तो इसमें 8-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, जो एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करेगा। इसके अलावा इसमें इनक्लिनोमीटर और अल्टीमीटर, मल्टीव्यू कैमरा और ब्लाइंड-स्पॉट मॉनीटर के साथ 4X4 मॉनीटर मिलने की उम्मीद है। कार के अंदर लैदर अपहॉल्‍स्ट्री, क्रूज कंट्रोल, सेंटर कंसोल, 3.5-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स जैसे कई फीचर्स भी मिलेंगे। भारतीय बाजार में अब बेची जाने वाली डस्टर 5 सीटर मिड साइज SUV सेगमेंट आती थी, लेकिन अब कंपनी इसे फुल साइज SUV के तौर पर लॉन्च करेगी। ये 7 सीटर SUV होगी और इसके साइज और डिजाइन में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

2021 में सेल्स डाउन हो गई
रेनो डस्टर कभी कंपनी के लिए हॉट फेवरेट कार थी, लेकिन बाजार में कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में अचानक से आई बाढ़ में ये सर्वाइव नहीं कर पाई। हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टॉस, मारुति ब्रेजा, एमजी एस्टर जैसी की कॉम्पैक्ट SUV के सामने इसने सरेंडर कर दिया। आपको जानकर हैरत होगी की जुलाई से दिसंबर 2021 के बीच में डस्टर की सिर्फ 1500 यूनिट भी नहीं बिकीं। वहीं, जनवरी 2022 से इसकी सेल्स जीरो हो गई। अपने सेगमेंट में डस्टर इतना ज्यादा पिछड़ गई कि कंपनी ने इसका प्रोडक्श ही बंद कर दिया। हालांकि, इसका बचा हुआ स्टॉक भी कंपनी खाली नहीं करा पा रही है। कंपनी इसे अपनी ऑफिशियल वेबसाइट से भी डिलिस्टेड कर चुकी है।

ऐप पर पढ़ें