फोटो गैलरी

Hindi News ऑटोसिट्रोन ला रही ये नई कार, इसका डिजाइन कई कंपनियों की कारों पर पड़ेगा भारी; कीमत भी होगी इतने रुपए

सिट्रोन ला रही ये नई कार, इसका डिजाइन कई कंपनियों की कारों पर पड़ेगा भारी; कीमत भी होगी इतने रुपए

भारतीय बाजार में अपनी पहचान बना चुकी फ्रांस की कंपनी सिट्रोन अब नया धमाका करने को तैयार है। दरअसल, कंपनी जल्दी ही भारत में अपनी नई नॉचबैक सेडान सिट्रोन C3X लॉन्च करने की तैयारी में है।

सिट्रोन ला रही ये नई कार, इसका डिजाइन कई कंपनियों की कारों पर पड़ेगा भारी; कीमत भी होगी इतने रुपए
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 04:38 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय बाजार में अपनी पहचान बना चुकी फ्रांस की कंपनी सिट्रोन (Citroen) अब नया धमाका करने को तैयार है। दरअसल, कंपनी जल्दी ही भारत में अपनी नई नॉचबैक सेडान सिट्रोन C3X लॉन्च करने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि इस सेडान को अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी फिलहाल इस कार की टेस्टिंग कर रही है। इस गाड़ी की लंबाई करीब 4.3 मीटर होगी। यह CMP मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी। इस प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाली ये कंपनी की चौथी कार भी होगी।

सिट्रोन C3X के डिजाइन की बात करें तो बॉडी स्टाइल को छोड़कर इसका डिजाइन कंपनी के अन्य मॉडलों से ज्यादा अलग नहीं है। इसमें मस्कुलर क्लैमशेल बोनट, स्प्लिट-टाइप DRLs के साथ बम्पर-माउंटेड हेडलाइट्स, सिट्रोन बैजिंग के साथ एक स्लीक ग्रिल, एक चौड़ा एयर डैम और क्रोम सराउंड के साथ फॉग लाइट्स दिए गए हैं। इस गाड़ी को इंडिकेटर-माउंटेड ORVMs और एलॉय व्हील्स के साथ उतारा जाएगा। पीछे की तरफ इसमें रैप-अराउंड टेल लाइट्स और एक विंडो वाइपर भी मिलेगा।

ओला बनी नंबर-1 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी, लेकिन सर्विस बनी बड़ी चुनौती; इस कंडीशन ने टेस्ला के लिए बढ़ाई टेंशन

सिट्रोन C3X में 1.2-लीटर, टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा। इसमें एक 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर यूनिट भी शामिल की जा सकती है। इसके अलावा कंपनी इस गाड़ी में हाइब्रिड इंजन की भी पेशकश कर सकती है। क्योंकि भारतीय बाजार में हाइब्रिड कारों को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। हाइब्रिड इंजन वाली कारों का माइलेज भी बेहतर होता है। इस गाड़ी की टॉप स्पीड करीब 180Km/h होने की उम्मीद है। 

अब बात करें सिट्रोन C3X के फीचर्स की तो इसमें 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा। लेटेस्ट कार के डैशबोर्ड के दोनों छोर पर वर्टिकल AC वेंट और 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी मिलेगा। इसके अलावा गाड़ी में स्प्लिट हेडलैंप, नए रैपराउंड LED टेललाइट्स, डुअल-टोन एलॉय व्हील, ब्लैक-आउट बी-पिलर और शार्क-फिन एंटीना मिलेगा। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर मिलेंगे।

एक्टिवा की बाल भी बांका नहीं कर पाया ये स्कूटर, पिछले महीने सिर्फ 278 लोगों ने खरीदा; कंपनी के लिए बना फिसड्डी

सिट्रोन C3X एक नॉचबैक कार है। नॉचबैक एक तरह की सेडान होती है, जिनमें काफी कम बूट स्पेस होता है। इन्हे 3-बॉक्स कॉन्फिगरेशन- सामने इंजन, बीच में पैसेंजर और पीछे कार्गो के रूप में डिजाइन किया जाता है। इनमें रियर विंडस्क्रीन भी बूट कैप के साथ ही ऊपर उठती हैं। होंडा एक्सेंट विवा और पुरानी स्कोडा ऑक्टाविया नॉचबैक कार हैं। सिट्रोन C3X की कीमत के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि इसकी एक्स-शोरूम कीमत करीब 20 लाख रुपए हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें