Hindi NewsAuto NewsAgreement in Ford-Volkswagen for nextgen-endeavour-pickup-will-get-a-vw-cousin

रफ्तार को नई धार देने को फोर्ड-फॉक्सवेगन में करार, मिलकर करेंगे ये काम

फोर्ड और फॉक्सवेगन ने एक वैश्विक गठबंधन की घोषणा की है, जिसके तहत दोनों कंपनियां मिलकर इलेक्ट्रिक और ऑटोनोमस वाहनों का विकास करेगी। इस साझेदारी के तहत पहला वाहन एक मिड-साइज पिक-अप ट्रक होगा, जिसे...

रफ्तार को नई धार देने को फोर्ड-फॉक्सवेगन में करार, मिलकर करेंगे ये काम
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीम Thu, 17 Jan 2019 07:53 PM
हमें फॉलो करें

फोर्ड और फॉक्सवेगन ने एक वैश्विक गठबंधन की घोषणा की है, जिसके तहत दोनों कंपनियां मिलकर इलेक्ट्रिक और ऑटोनोमस वाहनों का विकास करेगी। इस साझेदारी के तहत पहला वाहन एक मिड-साइज पिक-अप ट्रक होगा, जिसे 2022 तक विकसित किया जाएगा।

बता दें, फोर्ड ग्लोबल मार्केट में अपने मिड-साइज रेंजर पिक-अप ट्रक को बेचती है। भारत में बिकने वाली फोर्ड एंडेवर एसयूवी भी इसी रेंजर पिक-अप ट्रक पर बेस्ड है। इस साझेदारी के अनुसार फोर्ड दोनों कंपनियों के लिए मिड-साइज पिकअप का निर्माण करेगी, ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि यह नेक्स्ट-जनरेशन रेंजर होगा, जिसका फॉक्सवेगन वर्ज़न भी उपलब्ध होगा। 

देखें, आपके शहर में फोर्ड की किस कार पर चल रहा है कितना वेटिंग पीरियड

cardekho.com के मुताबिक, चूंकि एंडेवर एसयूवी रेंजर पर बेस्ड है और कंपनी 2022 तक इसका नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल लांच कर सकती है, ऐसे में उम्मीद है कि कंपनी भारत में भी नेक्सट-जनरेशन एंडेवर को लॉन्च करेगी। साथ ही, हम यह भी उम्मीद कर सकते हैं कि फॉक्सवेगन भी नेक्स्ट-जनरेशन एंडेवर पर बेस्ड लैडर-फ्रेम आर्किटेक्चर वाली एसयूवी के साथ मिडसाइज एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश कर सकती है। जिसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर और महिंद्रा अल्टुरस जी4 के साथ होगा। 

30 लाख रुपये की रेंज में फॉक्सवेगन की टिगुआन एसयूवी भारत में उपलब्ध है (फॉर्च्यूनर 27.58 लाख रुपये से शुरू होती है), लेकिन यह मोनोकोक चेसिस पर बेस्ड 5-सीटर एसयूवी है। वहीं, एंडेवर और फॉर्च्यूनर के मुकाबले यह अच्छी ऑफ-रोडर नहीं हैं। ऐसे में फोर्ड-फॉक्सवेगन की इस साझेदारी को देखते हुए हम इस तथ्य को खारिज नहीं कर सकते हैं कि फॉक्सवेगन, एंडेवर पर बेस्ड एसयूवी को भी उतार सकती है। वर्तमान में, फॉक्सवेगन अपने "2020 इंडिया 2.0" बिज़नेस प्लान पर काम कर रही है। इस योजना के तहत कंपनी एमक्यूबी ए0 प्लेटफार्म का भारत में स्थानीयकरण कर, इस पर बेस्ड कारों को 2020 तक भारत में लॉन्च करेगी।

आइए जानें फोर्ड-फॉक्सवेगन गठबंधन से जुड़ी अन्य प्रमुख घोषणाओं को भी: -

  • 2022 में मिड-साइज पिक-अप ट्रक की पेशकश के बाद दोनों कंपनियां यूरोप के कमर्शियल वैन सेगमेंट पर अपना ध्यान केंद्रित करेगी। खबरें है कि फॉक्सवेगन यूरोप में एक सिटी वैन को भी उतार सकती हैं। 
  • दोनों कंपनियां मिलकर इलेक्ट्रिक और ऑटोनोमस वाहनों का विकास करेंगी।
  • दोनों कंपनियां वाहनों के आर्किटेक्चर में निवेश साझा करेंगी।

अब महिन्द्रा मराज़ो के एम8 वेरिएंट में जुड़ा 8-सीटर का विकल्प

ऐप पर पढ़ें