Hindi Newsऑटो न्यूज़After Maruti Suzuki Toyota Kirloskar Motor announces price hike effective from April 2021

Maruti के बाद अब Toyota ने भी की प्राइस हाइक की घोषणा, 1 अप्रैल से महंगी हो जाएंगी कारें

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने हाल ही में अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा की थी। अब टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने भी आगामी 1 अप्रैल से अपने वाहनों की कीमत में इजाफा का...

Maruti के बाद अब Toyota ने भी की प्राइस हाइक की घोषणा, 1 अप्रैल से महंगी हो जाएंगी कारें
Ashwani Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSun, 28 March 2021 03:31 PM
हमें फॉलो करें

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने हाल ही में अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा की थी। अब टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने भी आगामी 1 अप्रैल से अपने वाहनों की कीमत में इजाफा का घोषणा किया है। कंपनी ने इस प्राइस हाइक के पीछे इनपुट कॉस्ट बढ़ने का हवाला दिया है। 


हालांकि अभी इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है कि कारों की कीमत में कितना इजाफा किया जाएगा। ये अलग अलग मॉडलों पर निर्भर करेगा कि, उनकी किमत कितनी बढ़ती है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने एक बयान में कहा है कि, "बढ़ते इनपुट कॉस्ट के कारण वाहनों की कीमत में बढ़ोत्तरी करना हमारी मजबूरी है, हालांकि हम कम से कम कीमत बढ़ोत्तरी करने के लिए प्रयासरत हैं।"


Maruti ला रही है ये दो नई दमदार कारें, शानदार फीचर्स के साथ मिलेगी एडवांस टेक्नोलॉजी

बता दें कि, इससे पहले मारुति सुजुकी और Renault ने भी अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोत्तरी की घोषणा की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति सुजुकी की कारों की कीमत में तकरीबन 34,000 रुपये तक का इजाफा किया जा सकता है। दरअसल, इस प्राइस हाइक के पीछे कच्चे माल की कीमतों में इजाफा होना बताया जा रहा है, जिससे इनपुट कॉस्ट बढ़ गया है। 


हाल हे दिनों में स्टील, एल्युमिनियम इत्यादि की कीमतों में उछाल आया है। इन कंपोनेंट्स का इस्तेमाल वाहन निर्माण में भारी मात्रा में किया जाता है। न केवल चारपहिया वाहन कंपनियां बल्कि हीरो मोटोकॉर्प जैसी दोपहिया निर्माता कंपनी ने भी आगामी 1 अप्रैल से वाहनों की कीमत में बढ़ोत्तरी की घोषणा की है। 

ऐप पर पढ़ें