Hindi NewsAuto News7 Upcoming Hyundai Cars In India Includes Hyundai Creta facelift New MPV and New low-cost EV check List

कंफर्म: भारत आ रही हैं हुंडई की ये 7 कारें, लिस्ट में सस्ती ईवी से लेकर MPV तक शामिल

हुंडई कार्स अपने कम्फर्ट, स्मूद ड्राइविंग और पावर के लिए पॉपुलर है। अपनी इन्हीं खूबियों की बदौलत हुंडई का नाम भारत की सबसे बड़ी कार कंपनियों में लिया जाता है। अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए और...

कंफर्म: भारत आ रही हैं हुंडई की ये 7 कारें, लिस्ट में सस्ती ईवी से लेकर MPV तक शामिल
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 14 Nov 2021 07:28 PM
हमें फॉलो करें

हुंडई कार्स अपने कम्फर्ट, स्मूद ड्राइविंग और पावर के लिए पॉपुलर है। अपनी इन्हीं खूबियों की बदौलत हुंडई का नाम भारत की सबसे बड़ी कार कंपनियों में लिया जाता है। अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए और ऑडियंस बेस बढ़ाने के लिए हुंडई भारतीय बाजार में कई नए वाहनों को पेश करने की योजना बना रही है। इन अपकमिंग मॉडल्स की लिस्ट में इलेक्ट्रिक कार के साथ एक नई एमपीवी और कुछ एसयूवी शामिल हैं। सभी के अगले कुछ वर्षों में आने की उम्मीद है। हमने हुंडई की 7 अपकमिंग कार्स की लिस्ट तैयार की है, आप भी जानिए क्या है इनकी खूबियां..

1. हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट


हुंडई ने GIIAS 2021 शो में आधिकारिक तौर पर इंडोनेशिया में फेसलिफ़्टेड हुंडई क्रेटा को लॉन्च किया है। एसयूवी में टक्सन से इंस्पायर्ड फ्रंट फेस है, जिसमें एक वाइड ग्रिल है, इसी में एलईडी डीआरएल लगे हैं। फ्रंट बंपर में मेन हेडलैंप हैं और इसके लुक को बढ़ाने के लिए इसमें बोल्ड सिल्वर हाइलाइट्स हैं। वाहन के इंटीरियर डिज़ाइन में कोई बदलाव नहीं है, लेकिन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को 10.25-इंच की फुली डिजिटल यूनिट (अल्काज़र के समान) में अपग्रेड किया गया है। हम उम्मीद करते हैं कि फेसलिफ़्टेड हुंडई क्रेटा को भारत में अगले साल की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जाएगा।

2. हुंडई वेन्यू फेसलिफ्ट


कंपनी वेन्यू के लिए एक मिडलाइफ फेसलिफ्ट पर भी काम कर रही है, और टेस्ट मॉडल पहले ही दक्षिण कोरिया में देखे जा चुके हैं। अपडेट किए गए मॉडल में एक्सटीरियर और इंटीरियर डिज़ाइन में मामूली बदलाव होंगे, और इसे मौजूदा वर्जन की तुलना में कुछ अतिरिक्त सुविधाएं मिलने की संभावना है। कार के पावरट्रेन विकल्प समान रहने की संभावना है। हम उम्मीद करते हैं कि वेन्यू फेसलिफ्ट अगले साल के मध्य में वैश्विक स्तर पर डेब्यू करेगा, और इसके 2022 के अंत में भारत में आने की संभावना है।

3. हुंडई कोना ईवी फेसलिफ्ट


पिछले साल, हुंडई ने फेसलिफ़्टेड कोना ईवी को लॉन्च किया था, लेकिन अपडेटेड SUV को अभी भारत में आना बाकी है। नए मॉडल में बेहतर फीचर्स के साथ-साथ अपडेटेड हेडलैंप सेटअप, नए बंपर, रीस्टाइल टेललाइट्स जैसे डिजाइन में बदलाव किए गए हैं। प्री-फेसलिफ्ट वर्जन की तरह, कोना ईवी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो बैटरी विकल्पों - 64 kWh और 39.2 kWh के साथ उपलब्ध है। हालांकि, भारतीय बाजार में Hyundai केवल छोटा बैटरी पैक पेश करती है। हम उम्मीद करते हैं कि फेसलिफ़्टेड वर्जन को वर्तमान भारत-स्पेक कोना ईवी के समान इलेक्ट्रिक पावरट्रेन प्राप्त होगा, इसके 2022 में होने की संभावना है।

4. नेक्स्ट-जनरेशन हुंडई टक्सन


हुंडई टक्सन ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक जनरेशनल चेंज मिला, जिसमें डिजाइन, प्लेटफॉर्म, इक्विपमेंट और पावरट्रेन में बड़े बदलाव शामिल थे। भारतीय बाजार में, पिछले-जेन मॉडल की बिक्री जारी है, लेकिन शायद लंबे समय तक नहीं रहेगी! नेक्स्ट जनरेशन टक्सन को हाल ही में भारत में रोड टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। अपडेटेड एसयूवी की बिक्री यहां अगले साल के दौरान शुरू होने की संभावना है। हम उम्मीद करते हैं कि हुंडई एसयूवी पर हाइब्रिड या प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्प पेश करेगी, इस प्रकार इलेक्ट्रिफिकेश को बढ़ावा देगी।

5 हुंडई Ioniq 5


हुंडई Ioniq 5 ने इस साल की शुरुआत में E-GMP प्लेटफॉर्म पर आधारित होने वाले पहले प्रोडक्शन मॉडल के रूप में अपनी वैश्विक शुरुआत की थी। यह वाहन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो बैटरी विकल्पों के साथ उपलब्ध है - 72.6 kWh और 58 kWh - दोनों रियर-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध हैं। Ioniq 5 भी CBU इम्पोर्ट रूट के माध्यम से भारतीय बाजार में आने के लिए तैयार है, संभवतः 2022 के अंत या 2023 की शुरुआत में। फिलहाल कहना मुश्किल है कि कौन से वेरिएंट भारत आएगा, लेकिन इसकी कीमत काफी ज्यादा रहने की उम्मीद है।

6. नए एमपीवी


हुंडई की भारतीय कार बाजार के विभिन्न सेगमेंट में उपस्थिति रही है, लेकिन यहां इसके लाइनअप में कभी भी एमपीवी नहीं थी। यह जल्द ही बदल जाएगा, संभवत: 2022 में। ब्रांड एक नए एमपीवी पर काम कर रहा है, जिसे 'स्टारगेज़र' नाम दिया गया है, जिसे कई बार अंतरराष्ट्रीय सड़कों पर रोड टेस्ट के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। यह हुंडई एमपीवी किआ की अपकमिंग एमपीवी (जिसे कैरेंस नाम दिया जाएगा) के साथ अपने आर्किटेक्चर को शेयर करेगी जो कि भारत में अगले साल की शुरुआत में लॉन्च होने वाली है। इसे दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा - एक 1.5L NA पेट्रोल (115 पीएस/144 एनएम) और एक 1.5L टर्बो-डीजल (115 पीएस/250 एनएम) - जिसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्प उपलब्ध हैं।

7. नई लो-कॉस्ट ईवी


हुंडई वर्तमान में भारतीय बाजार के लिए एक कम लागत वाला इलेक्ट्रिक वाहन विकसित कर रहा है, जिसके 2024 तक आने की उम्मीद है। कंपनी ने पहले कहा था कि आने वाले समय में ईवी सफलता के लिए आवश्यक होगी, क्योंकि इस समय इलेक्ट्रिफिकेशन पर काफी जोर दिया जा रहा है। प्रतिनिधित्व के लिए केवल हुंडई ने अपने नए किफायती ईवी के बारे में किसी भी डिटेल की पुष्टि नहीं की है, लेकिन अटकलें बताती हैं कि यह एक इलेक्ट्रिक हैचबैक या माइक्रो-क्रॉसओवर हो सकती है, जिसमें लागत कम रखने के लिए एक छोटी बैटरी और मोटर कॉम्बो हो सकता है। ड्राइविंग रेंज और प्रदर्शन सबसे अच्छा नहीं होगा, लेकिन शहरी कम्यूटर के लिए पर्याप्त होगा।

ऐप पर पढ़ें