Saturday, January 22, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोआपकी कार के लिए 5 आसान मेंटेनेंस टिप्स, माइलेज बढ़ेगा और इंजन रहेगा फिट

आपकी कार के लिए 5 आसान मेंटेनेंस टिप्स, माइलेज बढ़ेगा और इंजन रहेगा फिट

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीVishal Kumar
Tue, 30 Nov 2021 12:59 PM
आपकी कार के लिए 5 आसान मेंटेनेंस टिप्स, माइलेज बढ़ेगा और इंजन रहेगा फिट

इस खबर को सुनें

कार चलाने के लिए जितना जरूरी इसका ईंधन है, उतना ही जरूरी इसे मेंटेन रखना भी है। कार सही तरीके से मेंटेन ना हो, तो कहीं भी आपको धोखा दे सकती है। इतना ही नहीं, आपका खर्च भी बढ़ जाता है। इसलिए आज हम आपको 5 ऐसे जरूरी मेंटेनेंस टिप्स बता रहे हैं, जो कार का माइलेज बढ़ने में तो मदद करेंगे ही, साथ ही इंजन को भी फिट रखेंगे। 

1. कार का यूजर मैनुअल जरूर पढ़ें
हर कार के साथ एक यूजर मैनुअल दिया जाता है, जो एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसमें हर वो बात लिखी होगी, जो आपकी कार के लिए जरूरी है। इसमें कार स्पेसिफिकेशंस से लेकर सेफ्टी फीचर्स और कुछ टिप्स लिखे होते हैं, जिनके जरिए आप अपनी कार की छोटी-मोटी खामियों को आसानी से ठीक कर सकते हैं। 

2. चेक करें कार का टायर प्रेशर
नई गाड़ियों में अब टायर प्रेशर मॉनटरिंग सिस्टम मिलने लगा है, जो किसी टायर में कम हवा होने पर आपको वार्निंग दे देता है। हालांकि अगर आपको गाड़ी में ऐसा नहीं है, तब आपको समय-समय पर गाड़ी का टायर प्रेशर चेक करते रहना चाहिए। किस टायर में कितनी हवा होनी चाहिए, यह ड्राइवर साइड डोर पर लिखा होता है। टायर में सही हवा होने पर आपको माइलेज भी अच्छा मिलता है। 

यह भी पढ़ें: कार चलाते समय कभी न करें ये 5 गलतियां, अनजाने में हो रहा बड़ा नुकसान

3. कार इंजन को रखें साफ
अगर कार के इंजन में जरा भी दिक्कत होगी तो कार ठीक से काम नहीं करेगी। इसलिए जरूरी है कि कार इंजन को हमेशा क्लीन रखें। गाड़ी में हमेशा साफ फ्यूल डलवाएं और समय-समय पर इसकी सफाई कराते रहें। यह भी देखें कि कहीं से ऑइल तो लीक नहीं हो रहा। यह एक बड़ी समस्या का इशारा हो सकता है। 

4. ब्रेक फ्लुइड, लूब्रीकेंट और ऑइल फिल्टर का रखें ध्यान
गाड़ी के ब्रेक सही से काम करें, इसके लिए ब्रेक फ्लुइड की जरूरत होती है। आप यूजर मैनुअल से ब्रेक फ्लुइड के सही स्तर के बारे में जान सकते हैं। जब भी इसका रंग डार्क होने लगे तो समझिए इसे बदलने का समय आ गया है। इसके अलावा लूब्रीकेंट और ऑइल फिल्टर का भी ध्यान रखें। आपकी कार लुब्रिकेंट्स की मदद से स्मूदली काम करती है। आपकी कार में एक ऑइल फिल्टर होता है जो तेल को दूषित होने से बचाता है और उसे साफ रखता है।

यह भी पढ़ें: Jupiter 125 से Activa 6G तक, ये हैं बेस्ट माइलेज वाले 5 शानदार स्कूटर्स

5. ऐसे मिलेगा बेहतर माइलेज
हमारी कोशिश हमेशा रहती है कि कार से अच्छा माइलेज मिल सके। आप अपनी कार को अच्छी कंडिशन में रखकर और सही ड्राइविंग के जरिए ऐसा कर सकते हैं। आपको रैश ड्राइविंग या बार-बार गति में उतार-चढ़ाव से भी बचना चाहिए क्योंकि यह माइलेज को प्रभावित कर सकता है। साथ ही, अपनी कार में भारी सामान ले जाने से बचें क्योंकि इससे उसका माइलेज फिर से कम हो जाएगा।

epaper

संबंधित खबरें