Hindi Newsऑटो न्यूज़2023 Suzuki Escudo or Vitara compact SUV launched with full hybrid technology

नए अवतार में Suzuki Vitara लॉन्च, 19kmpl से ज्यादा का माइलेज, फुल Hybrid टेक्नोलॉजी भी

कुछ दिन तक बंद करने के बाद इस कार को रीलॉन्च किया गया है। नए मॉडल में नए फीचर्स और लुक के साथ पूरी तरह से हाईब्रिड पावरट्रेन दिया गया है, जो कार की फ्यूल इकॉनमी को बढ़ा देता है। जानें ज्यादा डिटेल्स

Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 30 April 2022 02:19 PM
हमें फॉलो करें

सुजुकी ने अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी 2023 Suzuki Escudo को जापान में लॉन्च कर दिया है। इस कार को यूरोपियन बाजार में सुजुकी विटारा के नाम से और भारत में विटारा ब्रेजा के नाम से बेचा जाता है। कुछ दिन तक बंद करने के बाद इस कार को रीलॉन्च किया गया है। नए मॉडल में नए फीचर्स और लुक के साथ पूरी तरह से हाईब्रिड पावरट्रेन दिया गया है, जो कार की फ्यूल इकॉनमी को बढ़ा देता है। 

इंजन और ट्रांसमिशन
एसयूवी में 1.5 लीटर के डुअलजेट, 4-सिलिंडर इंजन के साथ फुल हाईब्रिड टेक्नोलॉजी दी गई है, जो 99 PS की अधिकतम पावर और 132 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जुड़ा है, जो 33hp और 60Nm जेनरेट करने में सक्षम है।  

इसमें गियर शिफ्टर्स के साथ 6 स्पीड ASG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है, जो सभी पहियो को पावर ट्रांसमिट करता है। बेहतर ऑफ-रोड अनुभव के लिए कार में ऑटो, स्पोर्ट, स्नो और लॉक मोड समेत विभिन्न परफॉर्मेंस मोड भी मिलते हैं।  कुछ यूरोपीयियन मार्केट में AWD ऑप्शनल होने के साथ कार को फ्रंट-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ भी पेश किया जाता है।

कीमत और माइलेज
इसमें एक नई बड़ी 6Ah बैटरी है जो माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट से बड़ी है। इसे कार के कार्गो स्पेस के नीचे रखा गया है, जबकि पिछले मॉडल में आगे की सीटों के नीचे बैटरी दी गई थी। रफ्तार कम होने की स्थिति में या रिवर्स करते समय कार को पूरी तरह बैटरी पर चलाया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि इसकी फ्यूल इकॉनमी 5.1 लीटर/100KM, यानी करीब 19.60 kmpl है। जापान में नए मॉडल को लगभग 17.71 लाख रुपये की कीमत पर लाया गया है। 

ऐप पर पढ़ें