Hindi Newsऑटो न्यूज़2023 Maruti Eeco Leaks New Exteriors and Interiors Ahead Of Launch

मारुति की न्यू ईको के फोटोज लीक, देखें पुराने मॉडल से कितनी अलग होगी; पुरानी की सेफ्टी रेटिंग 0 थी

न्यू जनरेशन ईको दीवाली के आसपास लॉन्च होगी। हालांकि, लॉन्चिंग से पहले इसके नए मॉडल के एक्सटीरियर के फोटोज सामने आ चुके हैं। इसके फोटोज Hum3D प्लेटफॉर्म ने लीक किए हैं।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 31 May 2022 03:03 PM
हमें फॉलो करें

मारुति ईको जल्द ही नए अवतार में लॉन्च होने वाली है। कंपनी इसके मौजूदा वैरिएंट को बंद कर चुकी है। कंपनी ने ईको को पहली बार 2010 में लॉन्च किया था। कमर्शियल व्हीकल के तौर पर इस कारी की भारी डिमांड है। इस मॉडल को बंद करने की वजह सेफ्टी भी है। इस कार को NCAP के क्रैश टेस्ट में जीरो रेटिंग मिली थी। माना जा रहा है कि न्यू जनरेशन ईको दीवाली के आसपास लॉन्च होगी। हालांकि, लॉन्चिंग से पहले इसके नए मॉडल के एक्सटीरियर के फोटोज सामने आ चुके हैं। इसके फोटोज Hum3D प्लेटफॉर्म ने लीक किए हैं।

फैलिली कार के तौर पर लॉन्च होगी
मारुति टॉप-स्पेक वैरिएंट के तौर पर क्रिएचर कम्फर्ट की एक नई रेंज जोड़ने पर फोकस कर रही है। ये ईको को एक प्रीमियम पीपुल मूवर के तौर पर स्थापित करने में मदद करेगा। नई ईको एक फैमिली कार के रूप में भी बेहतर अनुभव प्रदान करेगी। जबकि इसके कोर आकार को बरकरार रखा गया है। नए ईको पर अधिकांश किनारों का एक राउंड अपीरियंस नजर आ रही है। मौजूदा मॉडल पर रेक्टेंगल यूनिट की तुलना में हेडलैम्प्स अब अधिक चौकोर हैं। इसमें नए हेडलैम्प्स दिए गए हैं जो ज्यादा बेहतर रोशनी देंगे।

एक्सटीरियर में कई बदलाव मिलेंगे
नई ईको की फ्रंट ग्रिल और बम्पर जैसे दूसरे कम्पोनेंट काफी हद तक मौजूदा मॉडल के समान हैं। मौजूदा ईको वैरिएंट की तरह ही फॉग लैंप्स को स्टैंडर्ड वैरिएंट में नहीं दिया जाएगा। साइड और रियर प्रोफाइल में ज्यादा बदलाव नहीं दिख रहा है। अपने बॉक्सी डिजाइन और फ्लैट बॉडी पैनल के साथ मारुति ईको अपनी वैल्यू पर फोकस जारी रखेगी। हालांकि, कुछ नए कलर ऑप्शन और ग्राफिक्स मिल सकते हैं। वर्तमान ईको मॉडल सॉलिड व्हाइट, पर्ल मिडनाइट ब्लैक, मेटैलिक सिल्की सिल्वर, मैटेलिक ग्लिस्टेनिंग ग्रे और सेरुलियन ब्लू कलर्स ऑप्शन में उपलब्ध है।

इंटीरियर ज्यादा बेहतर होगा
एक्सटीरियर की तुलना में नई ईको के इंटीरियर में ज्यादा चेंजेस मिलेंगे। ईको एक पॉपुलर पैसेंजर और कमर्शियल व्हीकल है। हालांकि, इसकी मौजूद लिस्ट काफी सीमित है। ऐसे में कंपनी नई ईको के लिए इस लिस्ट में सुधार करना चाहती है। माना जा रहा है कि इसमें अपडेट में पावर स्टीयरिंग और सेकेंड रो कैप्टन सीट जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। नई ईको में मौजूदा मॉडल की तुलना में इंटीरियर बेहतर होगा।

इंजन में बदलाव की उम्मीद
फिलहाल ये साफ नहीं है कि नई ईको को अपडेटेड इंजन मिलेगा या नहीं। यदि ऐसा होता है, तो ईंधन इफीशियंसी अधिक होने की संभावना है। अभी ईको में G12B 1.2 लीटर पेट्रोल मोटर ऑपरेटेड इंजन मिलता है। यह 73 पीएस की अधिकतम पावर और 98 एनएम की पीक टॉर्क बनाता है। सीएनजी पर चलने पर पावर और टॉर्क आउटपुट 63 पीएस / 85 एनएम तक गिर जाता है। ईको के सभी वैरिएंट 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया है। पेट्रोल के लिए माइलेज 16.11 किमी/लीटर और सीएनजी के लिए 20.88 किमी/किग्रा है।

सेफ्टी फीचर्स बढ़ाए जाएंगे
सेफ्टी के लिहाज से इसमें कई अपडेट फीचर्स मिल सकते हैं। उनमें ड्राइवर एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर सिस्टम, ईबीडी के साथ एबीएस, स्पीड अलर्ट सिस्टम और सीट बेल्ट रिमाइंडर शामिल हैं। नए नियम के चलते एयबैग्स की संख्या बढ़ाई जा सकती है। मौजूदा ईको में NCAP के क्रैश टेस्ट में जीरो रेटिंग मिली थी। उम्मीद है नई जनरेशन ईको बेहतर सेफ्टी फीचर्स के साथ आएगी।

ऐप पर पढ़ें