फोटो गैलरी

Hindi News ऑटोब्रांड न्यू क्रेटा इस शोरूम पर मिल रही GST फ्री, बेस वैरिएंट पर 1.05 लाख और टॉप पर 1.63 लाख रुपए की बचत

ब्रांड न्यू क्रेटा इस शोरूम पर मिल रही GST फ्री, बेस वैरिएंट पर 1.05 लाख और टॉप पर 1.63 लाख रुपए की बचत

हुंडई की पॉपुलर और सबसे ज्यादा बिकने वाली कार क्रेटा अब कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट यानी CSD में भी मिलेगी। इस कार को अब देश की सेवा करने वाले जवान भी खरीद पाएंगे। इस पर 1.63 लाख रुपए बच जाएंगे।

ब्रांड न्यू क्रेटा इस शोरूम पर मिल रही GST फ्री, बेस वैरिएंट पर 1.05 लाख और टॉप पर 1.63 लाख रुपए की बचत
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 18 Nov 2023 09:29 AM
ऐप पर पढ़ें

हुंडई की पॉपुलर और सबसे ज्यादा बिकने वाली कार क्रेटा SUV अब कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट यानी CSD में भी मिलेगी। इस कार को अब देश की सेवा करने वाले जवान भी खरीद पाएंगे। इतना ही नहीं, इन सभी के लिए क्रेटा की कीमतें 1.63 लाख रुपए से भी ज्यादा कम रहेंगी। जवानों को इस कार की कीमत पर GST नहीं देनी होगीं। CDS में क्रेटा के कुल 20 वैरिएंट मिलेंगे। इसमें पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के मॉडल शामिल हैं। इन्हें मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों में खरीद पाएंगे। 

आम लोगों के लिए क्रेटा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10,87,000 रुपए है। जबकि CSD के लिए इसकी कीमत 9,81,880 रुपए से शुरू होगी। यानी बेस वैरिएंट 1,05,120 रुपए सस्ता मिलेगा। वहीं, क्रेटा के टॉप मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 19,20,200 रुपए है, जो CSD में 17,56,325 रुपे में मिल रहा है। यानी ये 1,63,875 रुपए सस्ता है। चलिए सबसे पहले आपको पूरी प्राइस लिस्ट दिखाते हैं।

क्रेटा फेसलिफ्ट जल्द होगी लॉन्च
हुंडई के लिए क्रेटा सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV है। ये अपने सेगमेंट में भी नंबर-1 पोजीशन पर बनी हुई है। ऐसे में अब इसका फेसलिफ्ट मॉडल आने वाला है। माना जा रहा है कि इसके आने से क्रेटा की सेल्स बूस्ट होगी। फिलहाल कंपनी इसकी टेस्टिंग कर ही है। इसके कई मौके पर टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया है। ये नया मॉडल ADAS सेफ्टी, 360 डिग्री कैमरा, फ्रंट पार्किंग सेंसर, नए इंटीरियर जैसे कई फीचर्स के साथ आएगी। कुल मिलाकर ये अपने सेगमेंट में काफी एडवांस्ड SUV बन जाएगी।

हर महीने इस SUV को 1000 लोग भी नहीं खरीद रहे, अब मिल रहा ₹65000 का डिस्काउंट; हाथों-हाथ डिलीवरी

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट का डिजाइन
इस डिजाइन की बात करें तो इसके फ्रंट फेशिया में रिफ्रेश लुक मिलेगा। इसके हेडलाइट्स, LED DRLs और ग्रिल डिजाइन में चेंजेस देखने को मिलेंगे। पुराने मॉडल की तुलना में इसमें चौड़ी ग्रिल मिलेगी। फ्रंट लुक के एलिमेंट्स हुंडई एक्सटर और हुंडई सांता फे जैसी कारों से लिए जा सकते हैं। साइड प्रोफाइल पहले जैसा ही रहने की उम्मीद है। एलॉय व्हील भी मौजूदा मॉडल जैसे ही मिलेंगे। इसके रियर प्रोफाइल में अपडेटेड टेल लैंप, रिफ्रेश्ड टेलगेट डिजाइन और नया बंपर मिलने की उम्मीद है।

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट का पावरट्रेन
हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में मौजूदा पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शन मिलते रहेंगे। हालांकि, 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की जगह नया 1.5-लीटर टर्बो इंजन मिलेगा। ये 160 Ps की पावर और 253 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगा। वरना में यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड DCT ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आता है। फेसलिफ्ट में एक 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 115 Ps और 143.8 Nm आउटपुट जनरेट करता है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल या इंटेलिजेंट वेरिएबल ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है। इसका 1.5-लीटर डीजल इंजन 116 Ps और 250 Nm आउटपुट जनरेट करता है, जिसके साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है।

इस SUV पर ऐसे टूटे ग्राहक 45,000 ऑर्डर हुए पेंडिंग, वेटिंग बढ़कर 5 महीने पहुंची; फिर भी नॉनस्टॉप बुकिंग

ADAS की एडवांस्ड सेफ्टी मिलेगी
क्रेटा फेसलिफ्ट में ADAS टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। हाल ही में सेल्टोस फेसलिफ्ट को भी ADAS लेवल 2 का अपडेट मिला है, जबकि होंडा एलिवेट में भी ADAS मिलेगा। सेल्टोस में ब्लाइंड स्पॉट कोलिजन वार्निंग, फॉरवर्ड कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, हाईवे ड्राइविंग असिस्ट और स्टॉप एंड गो फंक्शन के साथ नेविगेशन बेस्ड स्मार्ट क्रूज कंट्रोल जैसे ADAS फीचर्स मिलते हैं। क्रेटा फेसलिफ्ट में 360 सराउंड व्यू कैमरा भी मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें