Hindi Newsऑटो न्यूज़2022 Triumph Tiger 1200 India launch soon video teaser released

इस बाइक में कार से ज्यादा दमदार इंजन दिया, टॉप स्पीड 200km/h से बहुत ज्यादा; जानिए और क्या है खास

इस मोटरसाइकिल को ग्लोबल मार्केट में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। इसके दो वैरिएंट रैली और GT मौजूद हैं। माना जा रहा है कि भारत में इन दोनों वैरिएंट को लॉन्च किया जा सकता है।

इस बाइक में कार से ज्यादा दमदार इंजन दिया, टॉप स्पीड 200km/h से बहुत ज्यादा; जानिए और क्या है खास
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 27 April 2022 02:57 PM
हमें फॉलो करें

ट्रायम्फ मोटरसाइकिल इंडिया (Triumph Motorcycles India) जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी नई बाइक लॉन्च करने की तैयारी में है। उसने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर टाइगर 1200 बाइक का एक वीडियो टीजर जारी किया है। हालांकि, टीजर में इसकी लॉन्चिंग डेट को लेकर कोई जानकारी नहीं है। वैसे, ट्राइम्फ ने अपनी इस स्पोर्टी बाइक की दिसंबर 2021 में प्री-बुकिंग शुरू कर दी थी। इस मोटरसाइकिल को ग्लोबल मार्केट में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। इसके दो वैरिएंट रैली और GT मौजूद हैं। माना जा रहा है कि भारत में इन दोनों वैरिएंट को लॉन्च किया जा सकता है।

हाईवे पर राइडिंग मजेदार होगी
रोड-बेस्ड GT रेंज को टूरिंग के लिए डिजाइन किया गया है, जबकि रैली मॉडल का उद्देश्य ऑफ-रोड बाइकिंग के लिए है। GT रेंज में 19-इंच के फ्रंट और 18-इंच के रियर अलॉय व्हील मिलते हैं। रैली वैरिएंट की तुलना में इसमें छोटे सस्पेंशन मिलते हैं। ऑफ-रोड बेस्ड रैली रेंज में लंबा ट्रैवल सस्पेंशन और क्रॉस-स्पोक के साथ 21-इंच फ्रंट और 18-इंच रियर व्हील मिलते हैं। ये ज्यादा कम्फर्टेबल बाइक है। खासकर हाईवे पर आपकी राइडिंग को ये ज्यादा मजेदार बनाती है।

कार से ज्यादा पावरफुल इंजन मिलेगा
ट्रायंफ टाइगर 1200 के दोनों वैरिएंट के मैकेनिकल स्पेसिफिकेशंस समान हैं। इसमें कई कारों से ज्यादा पावरफुल इंजन दिया है। मारुति, रेनो जैसी कंपनियों की कार के कुछ मॉडल में 1000cc से भी कम पावर वाला इंजन दिया है, लेकिन इस बाइक में यूरो 5-कॉम्पलेंट 1160cc, इनलाइन-थ्री सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया है। ये 9,000rpm पर 147bhp की पावर और 7,000rpm पर 130Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। पावर को शाफ्ट ड्राइव सिस्टम की मदद से रियर व्हील तक भेजा जाता है। बाइक की टॉप स्पीड 225km/h है। ये 0 से 100km/h की रफ्तार महज 3 सेकेंड में पकड़ लेती है।

5 कार के बराबर इसकी कीमत
फिलहाल इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन माना जा रहा है कि इसकी कीमत पुराने मॉडल के आसपास हो सकती है। यानी इसकी एक्स-शोरूम कीमत 20 लाख रुपए के करीब होने की संभावन है। यानी मारुति ऑल्टो में 800cc का इंजन और कीमत 4 लाख रुपए है। ऐसे में ट्रायम्फ का इंजन इससे 2.5 गुना फास्ट है, लेकिन कीमत भी 5 गुना ज्यादा है। यानी एक ट्रायम्फ टाइगर 1200 की कीमत में 5 ऑल्टो 800 खरीदी जा सकती है। भारतीय बाजार में नई ट्रायम्फ टाइगर 1200 का मुकाबला डुकाटी मल्टीस्ट्राडा V4 और BMW R 1250 GS से होगा।

ऐप पर पढ़ें