DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Honda ने पेश की नई मिनी बाइक Monkey, वजन में हल्की और दमदार फीचर्स से है लैस
ऑटो

Honda ने पेश की नई मिनी बाइक Monkey, वजन में हल्की और दमदार फीचर्स से है लैस

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 22 Jun 2021 04:49 PM
Honda ने पेश की नई मिनी बाइक Monkey, वजन में हल्की और दमदार फीचर्स से है लैस

जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने ग्लोबल मार्केट में अपनी मशहूर रेट्रो स्टाइल मिनी बाइक मंकी (Monkey) के नए अवतार को पेश किया है। इस नई बाइक में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव के साथ ही यूरो-5 मानक वाले इंजन का प्रयोग किया है। इस बाइक में कुछ नए एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाते हैं। 
 

हालांकि इस बाइक का डिजाइन और फ्रेम पहले जैसा ही है, लेकिन कंपनी ने इस बाइक में नए मानक वाले 124cc की क्षमता का टू-वॉल्व इंजन दिया है, जो कि 9.2 bhp की पावर और 11 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन एडवांस इटर्नल लो-फ्रिक्शन कोटिंग के साथ आता है। इसके पिछले हिस्से में टू-स्टेज स्प्रिंग शॉकर दिया गया है, जो कि खराब रास्तों पर भी आरामदेह सफर प्रदान करता है। 


honda monkey bike

जहां तक डिजाइन की बात है तो इसकी हाइट को पहले की ही तरह कम रखते हुए, इसमें LED लाइटिंग और ऑन्सर बैक जैसे फीचर से लैस किया गया है। कंपनी के अनुसार इस बाइक का वजन पहले के 107 किलोग्राम से घटाकर 104 किलोग्राम किया गया है। इसके इलेक्ट्रॉनिक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है। LCD इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इनर्शियल मेजरमेंट यूनिट (IMU) से लैस ये मिनी बाइक बेहद ही खास है। 


बता दें कि, Honda Monkey कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली बहुत ही पुरानी बाइक है। इस बाइक को पहली बार 60 के दशक में पेश किया गया था, और अभी भी इसमें क्रोम हाई-राइज हैंडलबार, प्लस फ्रेम, स्विंगआर्म और शॉक एब्जॉर्बर को मूंगफली के आकार के ईंधन टैंक का इस्तेमाल किया जाता है। सत्तर के दशक में ये बाइक खासी मशहूर थी और आज भी युवाओं को ये बेहद पसंद आती है। हालांकि भारतीय बाजार में इस बाइक को पेश करने की अभी कोई योजना नहीं है। 
 

संबंधित खबरें