DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  इंतजार खत्म: भारत में लॉन्च हुआ Suzuki Hayabusa का नया अवतार, दमदार स्पीड के साथ मिलते हैं ये खास फीचर्स

ऑटोइंतजार खत्म: भारत में लॉन्च हुआ Suzuki Hayabusa का नया अवतार, दमदार स्पीड के साथ मिलते हैं ये खास फीचर्स

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Mon, 26 Apr 2021 05:02 PM
इंतजार खत्म: भारत में लॉन्च हुआ Suzuki Hayabusa का नया अवतार, दमदार स्पीड के साथ मिलते हैं ये खास फीचर्स

सुपरबाइकिंग के शौकीनों के लिए खुशखबरी है, सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने आज भारतीय बाजार में अपनी बहुप्रतीक्षित मॉडल Suzuki Hayabusa के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च कर दिया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस बाइक की कीमत  16.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। 


बता दें कि, Suzuki Hayabusa के फर्स्ट जेनरेशन मॉडल को कंपनी ने साल 1998 में पेश किया था, जिसकी बिक्री 2007 तक की गई थी। इसके बाद साल 2008 में कंपनी ने इसके सेकेंड जेनरेशन मॉडल को बाजार में उतारा जो अब तक बिक रही थी। अब कंपनी इसके थर्ड जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस नए मॉडल में कई बड़े बदलाव किए हैं, जो कि इसे पिछले मॉडल से अलग बनाते हैं। 


suzuki hayabusa launched in india

हालांकि इस बाइक का डिजाइन पिछले मॉडल पर ही आधारित है, लेकिन इसे और भी एग्रेसिव बनाया गया है। इसमें फुल LED हेडलैंप, टर्न सिग्नल और टेल लाइट्स दिए गए हैं। नए मॉडल के वजन में भी कंपनी ने कमी की है और इसका एयरोडायनमिक डिजाइन इसे और भी बेहतर स्पीड देता है। इस बाइक का कुल वजन 266 किलोग्राम है और इसमें 20 लीटर की धारिता का फ्यूल टैंक दिया गया है। 


इंजन क्षमता: कंपनी ने इस बाइक में 1340cc की क्षमता का इनलाइन फोर मोटर इंजन का प्रयोग किया है जो कि 188bhp की दमदार पावर और 150Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। हालांकि इंजन को इस तरह से ट्यून किया गया है कि इसका पावर आउटपुट थोड़ा कम हुआ है। पिछले मॉडल का इंजन 194bhp की पावर देता था। 


suzuki hayabusa launched in india

मिलते हैं ये खास फीचर्स: इसमें कंपनी ने 5 अलग-अलग राइडिंग मोड्स दिए हैं। इसके अलावा इस बाइक में सिक्स-एक्सिस, राइड वाय वायर, एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल, एंटी लिफ्ट कंट्रोल सिस्टम, एक्टिव स्पीड लिमिटर, लॉन्च कंट्रोल और इंजन ब्रेक कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इतना ही नहीं, इस बाइक में आरपीएम एसिस्ट, क्रूज कंट्रोल, हिल और स्लोप कंट्रोल और TFT स्क्रिन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

कंपनी ने नई Hayabusa की बुकिंग शुरू कर दी है, फिलहाल कंपनी केवल ऑनलाइन बुकिंग ही ले रही है। इसके लिए आप कंपनी के आधिकारिक वेटसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इस बाइक की बुकिंग के लिए 1 लाख रुपये की राशि जमा करनी होगी। पिछले मॉडल के मुकाबल ये नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल तकरीबन 3 लाख रुपये तक महंगी हो गई है। 

संबंधित खबरें