DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Mini ने भारत में लॉन्च की 3 दरवाजों वाली पावरफुल हैचबैक कार, 6.1 सेकेंड में पकड़ती है 100Km की स्पीड
ऑटो

Mini ने भारत में लॉन्च की 3 दरवाजों वाली पावरफुल हैचबैक कार, 6.1 सेकेंड में पकड़ती है 100Km की स्पीड

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 22 Jun 2021 07:37 PM
Mini ने भारत में लॉन्च की 3 दरवाजों वाली पावरफुल हैचबैक कार, 6.1 सेकेंड में पकड़ती है 100Km की स्पीड

Mini ने आज इंडियन मार्केट में अपनी तीन कारों के अपडेटेड मॉडलों को पेश किया है। इसमें अपडेटेड मिनी 3-डोर, कन्वर्टिबल और जॉन कूपर वर्क्स (JCW) शामिल हैं। इन कारों को कंपनी ने केवल एक पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उतारा है। इनमें कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं जो कि इन्हें पिछले मॉडल से अलग बनाता है। नए रंग के साथ नए डिजाइन का अलॉय व्हील और अपहोल्सटरी दिया गया है। 


Mini के थ्री-डोर वर्जन की शुरुआती कीमत 38 लाख रुपये तय की गई है। वहीं कन्वर्टिबल और जॉन कूपर वर्क्स हैचबैक की कीमत क्रमश: 44 लाख रुपये और 45.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। दिखने में, 2021 मिनी 3-डोर हैचबैक और कन्वर्टिबल एक नए डिज़ाइन के साथ आते हैं। इनमें एक हेक्सागोनल रेडिएटर ग्रिल, नए एयर इंटेक, गोल LED हेडलाइट्स, LED ब्लिंकर के साथ नए सिरे से डिज़ाइन किए गए साइड स्कूटल्स और ब्रिटिश-फ्लैग-प्रेरित ग्राफिक्स के साथ टेल लैंप दिया गया है। 


वहीं नए 2021 मिनी जॉन कूपर वर्क्स हैचबैक को नया हेक्सागोनल रेडिएटर ग्रिल भी मिलता है जिसमें खास लाल रंग का ट्रिम पीस, बोनट स्ट्राइप्स, रूफ और मिरर कैप के लिए कॉन्ट्रास्टिंग पेंट फिनिश और एयरोडायनमिक जैसे फीचर्स दिए गए हैं। जहां एक तरफ स्टैंडर्ड 3-डोर हैचबैक और कन्वर्टिबल मॉडल में कंपनी ने 17 इंच का अलॉय व्हील दिया गया है वहीं जॉन कूपर वर्क्स में कंपनी ने 18 इंच का व्हील दिया है। 


mini convertible

कार का केबिन कमोबेश पिछले मॉडल जैसा ही है, हालांकि इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं। जैसे अब इसमें बतौर स्टैंडर्ड 8.8-इंच टचस्क्रीन और 5.0-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले दिया गया है। इक्यूपमेंट के तौर पर इसमें ऑटो LED हेडलैंप, ऑटो वाइपर, रियर पार्किंग सेंसर, रियर व्यू कैमरा, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीट, एम्बिएंट लाइटिंग, डुअल एयरबैग, एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल और स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स मिलते हैं।


कंपनी ने इन कारों में 2.0 लीटर की क्षमता का टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है। 3-डोर और कन्वर्टिबल मॉडल का इंजन 192hp की पावर और 280Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जो कि 7 स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं जॉन कूपर वर्क्स का इंजन 231hp की पावर और 320Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जो कि 8 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है। 


mini john cooper works

शानदार है स्पीड:

Mini के ये तीनों मॉडल स्पीड के मामले में भी बेहद ही शानदार हैं। मिनी 3-डोर हैच 6.7 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है जबकि मिनी कन्वर्टिबल 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 7.1 सेकंड में दौड़ सकती है। वहीं मिनी जॉन कूपर वर्क्स हैचबैक महज 6.1 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। 

संबंधित खबरें