DA Image
21 अप्रैल, 2021|1:12|IST

अगली स्टोरी

क्यों खरीदें नई Maruti Swift? जानिए इस कार से जुड़ी वो बातें जिन्हें आप करेंगे पसंद और नापसंद

why buy new maruti swift

Why You Should Buy Maruti Swift: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी मशहूर हैचबैक कार Maruti Swift के नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया है। लंबे समय के बाद इस हैचबैक कार को कोई अपडेट मिला है। नए फीचर्स और तकनीक से सजी इस कार की कीमत 5.73 लाख रुपये से लेकर 8.41 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। इस कार को कुल चार वेरिएंट में पेश किया गया है। तो आइये जानते हैं ये कार आपके बजट में कितनी फिट है और आखिर इसे आप क्यों खरीदें - 


ये Maruti Swift का नया फेसलिफ्ट मॉडल है, साल 2016 में कंपनी ने इसके थर्ड जेनरेशन मॉडल को यहां के बाजार में पेश किया था। तब से लेकर अब तक इस कार को कोई खास अपडेट नहीं दिया गया। इसमें कंपनी ने कार के एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर और इंजन में बदलाव किया है। इस कार की लंबाई 3840 mm, चौड़ाई 1735 mm और उंचाई 1530 mm है। इस कार में 2450 mm का व्हीलबेस दिया गया है। 268 लीटर की क्षमता के बूट स्पेस वाली इस कार का कुल वजन 1315 किलोग्राम है। इस कार में कंपनी ने 37 लीटर की धारिता का फ्यूल टैंक दिया है। 


Maruti Swift की ये बातें आएंगी पसंद: 


नई Swift पिछले मॉडल से ज्यादा दमदार हो गई है, इसमें दिया गया नया 1.2 लीटर की क्षमता का K12N पेट्रोल इंजन 90bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जो कि पिछले मॉडल के इंजन के मुकाबले तकरीबन 7bhp ज्यादा पावर देता है। इसमें बड़े साइज का फ्रंट और रियर ब्रेक्स भी दिया गया है। हालांकि बेस वेरिएंट के अलावा अन्य सभी वेरिएंट में AGS सिस्टम दिया गया है। 


new maruti swift dual tone

वहीं इसका ZXI+ टॉप वेरिएंट डुअल कलर पेंट स्कीम के साथ बाजार में उपलब्ध है। जिसमें पर्ल आर्कटिक व्हाइट के साथ पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ, सॉलिड फायर रेड के साथ पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ, पर्ल मैटेलिक मिडनाइट ब्लू के साथ पर्ल आर्कटिक व्हाइट रूफ शामिल है। कार के भीतर कंपनी ने 4.2 इंच का मल्टी फंक्शन कलर्ड TFT डिस्प्ले दिया है और 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया है। 


इसमें दिया गया पेट्रोल इंजन आइडल स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो कि कार के माइलेज को बेहतर बनाने में पूरी मदद करता है। कंपनी का दावा है कि इस कार का मैनुअल वैरिएंट 23.20 किलोमीटर प्रतिलीटर और AGS ट्रांसमिशन वैरिएंट 23.76 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है। जो कि पिछले मॉडल से ज्यादा है, पिछला मॉडल 21 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती थी। 


इन बातों से हो सकते हैं नाखुश: 


कंपनी ने इस फेसलिफ्ट मॉडल के एक्सटीरियर में कुछ खास बदलाव नहीं किया है। नई Maruti Swift के फ्रंट में कंपनी ने क्रोम स्ट्रिप के साथ सिंगल पीस ग्रिल दिया है। वहीं कार में ब्लैक रूफ और नए डिजाइन का एलॉय व्हील को शामिल किया है। हालांकि इसके डिजाइन और फ्रेम में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है, ये पिछले मॉडल जैसा ही है। 


maruti suzuki swift

फीचर्स के मामले में इस कार में दिया गया इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और हिल एसिस्ट केवल आपको AGS वेरिएंट में ही मिलता है, जो कि टॉप मॉडल है। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। भले ही कंपनी ने इस कार को नए फेसलिफ्ट का नाम दिया है, लेकिन पहली नजर में इस कार को एक्सटीरियर में आप कोई खास बड़ा बदलाव नोटिस नहीं कर पाएंगे। 


कौन सा वेरिएंट है बेस्ट: 


यदि आप नई Maruti Swift को कुछ नया पाने की चाहत में खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ZXI+ वेरिएंट बेस्ट होगा। क्योंकि इस वेरिएंट में डुअल पेंट के विकल्प के साथ सभी जरूरी फीचर्स भी दिए जा रहे हैं। इसमें स्मार्टप्ले स्टूडियो, कलर्ड मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, ऑटो गियर शिफ्ट टेक्नोलॉजी, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, रिवर्स पार्किंग कैमरा, कट् एलॉय व्हील, ऑटोमेटिक हेडलैंप, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और क्रूज कंट्रोल जैसे बेहतरीन फीचर्स मिलेंगे। 


इस वेरिएंट मैनुअल ट्रांसमिशन मॉडल की कीमत 7.77 लाख रुपये और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन मॉडल की कीमत 8.27 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। ये कार 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:2021 Maruti Suzuki Swift Why should you buy this Hatchback Here is best variant and detail