DA Image
8 मार्च, 2021|11:10|IST

अगली स्टोरी

कन्फर्म: Maruti Swift का नया अवतार जल्द होगा लॉन्च, तस्वीरों में देखें कैसी होगी नई कार

2021 maruti suzuki swift

2021 Maruti Suzuki Swift: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki जल्द ही घरेलू बाजार में अपनी मशहूर हैचबैक कार Maruti Swift के नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च करने जा रही है। हाल के दिनों में इस नई कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था, लेकिन अब कंपनी ने इसे अपने आधिकारिक वेबसाइट पर लिस्ट भी कर दिया है। नई Maruti Swift में कई बदलाव किए गए हैं जो कि इसे मौजूदा मॉडल से ज्यादा बेहतर बनाते हैं। 


वेबसाइट पर लिस्ट होने के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इस कार को अगले महीने तक आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च कर देगी। ये Maruti Swift का नया फेसलिफ्ट मॉडल है, इसमें कंपनी ने कार के एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर और इंजन में बदलाव किया है। बता दें कि, मौजूदा मॉडल को कंपनी ने साल 2018 में लॉन्च किया था, तब से इस कार को कोई अपडेट नहीं मिला था। 


2021 maruti suzuki swift

एक्टीरियर: जैसा कि तस्वीरों से साफ हो रहा है कि नई Maruti Swift के फ्रंट में कंपनी ने क्रोम स्ट्रिप के साथ सिंगल पीस ग्रिल दिया है। इसके अलावा कार में ब्लैक रूफ और नए डिजाइन का एलॉय व्हील दिया गया है। इसके अलावा डिजाइन और फ्रेम में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है, ये मौजूदा मॉडल जैसा ही रहेगा। 


2021 maruti suzuki swift

इंटीरियर: कार के भीतर कंपनी ने कुछ खास बड़े बदलाव नहीं किए हैं। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी मौजूदा ब्लैक थीम का ही प्रयोग आने वाले मॉडल में भी करेगी। इसके अलावा कार में स्मार्टप्ले स्टूडियो, कलर्ड मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, ऑटो गियर शिफ्ट टेक्नोलॉजी, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, रिवर्स पार्किंग कैमरा, ऑटोमेटिक हेडलैंप और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। क्रूज कंट्रोल को कंपनी टॉप वैरिएंट में दे सकती है। 


2021 maruti suzuki swift

इंजन: नई Maruti Swift में सबसे बड़ा बदलाव इसके इंजन में ही देखने को मिल रहा है। कंपनी ने इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का नया दमदार K12N पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। ये इंजन 90bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसी इंजन का इस्तेमाल कंपनी की मशहूर कॉम्पैक्ट सेडान कार Maruti Dzire में भी किया गया है। ये पेट्रोल इंजन आइडल स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो कि कार के माइलेज को बेहतर बनाने में पूरी मदद करता है। 


क्या होगी कीमत: हालांकि लॉन्च से पहले नई Maruti Swift की कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन नए फीचर और अपडेट के चलते इस कार की कीमत मौजूदा मॉडल से तकरीबन 20,000 रुपये से लेकर 40,000 रुपये तक ज्यादा हो सकती है। मौजूदा मॉडल की भारतीय बाजार में कीमत 5.49 लाख रुपये से लेकर 8.02 लाख रुपये के बीच है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:2021 Maruti Suzuki Swift to be launch Soon listed on official website Pictures and features