DA Image
13 अप्रैल, 2021|3:59|IST

अगली स्टोरी

Maruti Swift का कौन सा वेरिएंट आपके लिए बेहतर और बजट में होगा फिट, देखें फीचर्स और कीमत की पूरी डिटेल

maruti suzuki swift

हैचबैक कार सेग्मेंट की लीडर बनी Maruti Swift हमेशा से लोगों की पहली पसंद रही है। पिछले चार सालों में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने घरेलू बाजार में सबसे ज्यादा कोई कार बेची है तो वो है मारुति स्विफ्ट। आकर्षक लुक, बेहतर परफॉर्मेंस और किफातयी होने के नाते ये कार बेस्ट सेलर्स की सूची में टॉप पर है। बीते दिनों कंपनी ने इसके नए फेसलिफ्ट मॉडल को बाजार में पेश किया था। 


कंपनी ने नई 2021 स्विफ्ट के डिजाइन से लेकर इंजन तक बहुत कुछ बदला है, जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले बेहतर बनाता है। कंपनी ने इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का नया दमदार K12N पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। ये इंजन 90bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके नए इंजन में पिस्टन कूलिंग जेट, ज्यादा कम्प्रेशन रेसियो और कूल्ड EGR सिस्टम भी दिया गया है। हालांकि पिछले मॉडल में जो इंजन इस्तेमाल किया गया था वो 82bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यानी कि नई कार ज्यादा पावरफुल है। 


maruti suzuki swift

कीमत और वेरिएंट्स: नई स्विफ्ट की कीमत 5.73 लाख रुपये से लेकर 8.41 लाख रुपये के बीच है। ये कार कुल चार वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जिसमें बेस मॉडल LXI और टॉप मॉडल ZXI+ शामिल है। सभी वेरिएंट्स में कंपनी ने कुछ खास फीचर्स को शामिल किया है, जो न केवल कार के परफॉर्मेंस को अलग करते हैं बल्कि कीमत पर भी खासा असर डालता है। तो आइये जानते हैं कि बजट के अनुसार इस कार का कौन सा वेरिएंट आपके लिए बेहतर है। 


Maruti Swift LXI: 

ये सबसे सस्ता और बेसिक वेरिएंट है और इसकी कीमत 5.73 लाख रुपये से शुरू होती है। कंपनी ने इस कार में उपर बताए गए इंजन के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया है। जहां तक फीचर्स की बात है तो इसमें स्टैंडर्ड फीचर दिए गए हैं। इस कार के साथ डुअल एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), रियर पार्किंग सेंसर, 14 इंच का स्टील व्हील, मैनुअल AC, टिल्ट एड्जेस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, मैनुअल एड्जेस्टेबल विंग मिरर, डिजिटल मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, 12 वोल्ट का चार्जिंग सॉकेट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। बता दें कि, स्विफ्ट हैचबैक सेग्मेंट की इकलौती कार है जिसमें ISOFIX चाइल्ट माउंट्स दिए गए हैं। 


maruti suzuki swift

Maruti Swift VXI:

ये स्विफ्ट का सेकेंड वेरिएंट है और इसकी कीमत 6.36 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कि फर्स्ट वेरिएंट के मुकाबले तकरीबन 63,000 रुपये ज्यादा है। हालांकि लुक के मामले में ये ज्यादा बेहतर है कंपनी ने इसमें फुल व्हील कवर के साथ आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM) माउंटेड इंडिकेटर्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। स्टैंडर्ड फीचर्स के अलावा रिमोट सेंट्रल लॉकिंग, स्पीड सेंसर डोर लॉक, डे-नाइट इनसाइड रियर व्यू मिरर, सन वाइजर, टेकोमीटर, पावर विंडो, आगे की सीट्स के लिए हेडरेस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कंपनी ने इसमें अपडेटेड स्टीरियो सिस्टम दिया है जो कि ब्लूटूथ, USB और ऑक्स कनेक्टिविटी और 4 स्पीकर के साथ आता है। ये वेरिएंट ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ भी उपलब्ध है, जिसकी कीमत 6.68 लाख रुपये से शुरू होती है। 


Maruti Swift ZXI:

पहले और दूसरे वेरिएंट्स के फीचर्स के अलावा कुछ अतिरिक्त सुविधाएं भी मिलती हैं, जो इसे पैसा वसूल मॉडल बनाता है। सबसे खास बात ये है कि कंपनी ने इसमें 15 इंच का एलॉय व्हील दिया है जो कि कार के साइड प्रोफाइल को बेहतर बनाता है। इसके अलावा इसमें लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, कीलेस एंट्री, 7.0 इंच का ट्चस्क्रिन नेविगेशन सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पावर फोल्डिंग आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM), फोल्डिंग रियर सीट्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसकी कीमत 6.99 लाख रुपये से लेकर 7.49 लाख रुपये के बीच है। 


maruti suzuki swift

Maruti Swift ZXI+:

ये इस कार का टॉप वेरिएंट है और इसमें सभी एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है, यही कारण है कि इसकी कीमत सबसे ज्यादा है। इस वेरिएंट की कीमत 7.77 लाख रुपये से लेकर 8.27 लाख रुपये के बीच है। अन्य वेरिएंट्स में दिए गए फीचर्स के अलावा इस कार में रियर कैमरा, LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, LED हेडलैंप, फोल्डिंग विंग मिरर, कलर मल्टी इंफो डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल के साथ ही ये कार डुअल टोन एक्सटीरियर कलर विकल्प के साथ भी बाजार में उपलब्ध है। हालांकि इसके लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे भी चुकाने होंगे। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:2021 Maruti Suzuki Swift Best variant to buy in your budget here is complete features detail