DA Image
7 मई, 2021|5:16|IST

अगली स्टोरी

मेड-इन-इंडिया Jeep Wrangler का नया अवतार हुआ लॉन्च, दमदार ऑफरोडिंग SUV पहले से हुई सस्ती, कीमत है इतनी

2021 jeep wrangler

2021 Jeep Wrangler: अमेरिका की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Jeep ने आज अपनी मशहूर एसयूवी Wrangler के नए अवतार को लॉन्च कर दिया है। इस एसयूवी की सबसे खास बात ये है कि ये मेड-इन-इंडिया मॉडल है और इसकी असेंबलिंग पूरी तरह से भारत में की गई है। आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी की कीमत 53.9 लाख रुपये से लेकर 57.9 लाख रुपये के बीच तय की गई है। 


कंपनी ने फिलहाल इसे इंट्रोडक्ट्री प्राइस के साथ बाजार में उतारा है, इसलिए बहुत मुमकिन है कि कंपनी निकट भविष्य में इसकी कीमतों में इजाफा कर दे। ये एसयूवी पहले ही ही तरह अनलिमिटेड और रूबिकन ट्रिम में उपलब्ध होगी। नए मॉडल में कंपनी ने कई बदलाव किए हैं। लोकल असेंबली के चलते इस एसयूवी की कीमत भी पहले से कम हो गई है। 


2021 jeep wrangler

पहले से सस्ती हुई SUV: मेड-इन-इंडिया होने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसकी कीमत पिछले मॉडल के मुकाबले तकरीबन 10.04 लाख रुपये से लेकर 11.04 लाख रुपये तक कम हो गई है। अब तक इस एसयूवी को यहां भारतीय बाजार में कम्पलीट नॉक डाउन (CKD) यूनिट के तौर पर भारत लाया जाता था, जिसके चलते इसकी कीमत पर भारी टैक्सों का असर पड़ता था। लेकिन अब ये SUV पहले से सस्ती हो गई है। 


इंजन क्षमता: कंपनी ने इस नए मॉडल के मैकेनिज्म में कोई बदलाव नहीं किया है। इसमें पहले की तरह 2.0 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है जो कि 268hp की पावर और 400Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 8 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है, और इसे बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया गया है यानी कि ये सभी वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी। 


2021 jeep wrangler

मिलते हैं ये खास फीचर्स: बतौर एक दमदार ऑफरोडर नई Wrangler में कंपनी ने ‘Selec-Trac’ फुल टाइम फोर व्हील ड्राइव सिस्टम का प्रयोग किया गया है। इसमें LED हेडलैंप के साथ, डे टाइम रनिंग लाइट्स, लैदर अपहोल्स्टरी, 7 इंच का कलर मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, 8.4 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 


जहां तक सेफ्टी फीचर्स की बात है तो इसमें फ्रंट और साइड एयरबैग के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट एसिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक रोल मिटिगेशन, ऑटोमेटिक हेडलैंप, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर के साथ कैमरा को भी बतौर स्टैंडर्ड फीचर शामिल किया गया है। भारत में बनने वाली ये एसयूवी कुल 5 रंगों में उपलब्ध होगी, जिसमें ब्राइट व्हाइट, स्टिंग ग्रे, ग्रेनाइट क्रिस्टल, ब्लैक और फायर क्रैकर रेड शामिल है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:2021 Jeep Wrangler Made In India launched at Rs 53 9 lakh Now Cheaper than this much