DA Image
Tuesday, November 30, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोJeep Wrangler के मुकाबले Mahindra Thar है ज्यादा सुरक्षित, जानिए क्या कहती है क्रैश टेस्टिंग रिपोर्ट

Jeep Wrangler के मुकाबले Mahindra Thar है ज्यादा सुरक्षित, जानिए क्या कहती है क्रैश टेस्टिंग रिपोर्ट

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAshwani Tiwari
Sun, 30 May 2021 06:07 PM
Jeep Wrangler के मुकाबले Mahindra Thar है ज्यादा सुरक्षित, जानिए क्या कहती है क्रैश टेस्टिंग रिपोर्ट

महिंद्रा थार और जीप रैंगलर के बीच डिजाइन को लेकर विवादों का सिलसिला लंबे समय से चल रहा है। बीते दिनों अमेरिकी ब्रांड जीप के स्वामित्व वाली कंपनी स्टेलेंटिस ने ऑस्ट्रेलिया में महिंद्रा थार की लॉन्च को रोकने के लिए कोर्ट का रूख भी किया था और मांग की थी कि इसे ऑस्ट्रेलियाई बाजार में बिक्री की अनुमति न दी जाए। 


बहरहाल, ये तफ़्तीश का विषय है और फिलहाल कोर्ट की शरण में हैं। इसी बीच इन दोनों ऑफरोडिंग एसयूवी की मजबूती को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Mahindra Thar यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से Jeep Wrangler के मुकाबले ज्यादा बेहतर है और इसे क्रैश टेस्ट में ज्यादा रेटिंग मिली है। 


बता दें कि, सेफेस्ट कार्स फॉर इंडिया कैम्पेन के तहत ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में महिंद्रा थार को 4 स्टार रेटिंग मिली है। वहीं तकरीबन 2 साल पहले यूरो एनकैप क्रैश टेस्ट में जीप रैंगलर की 8 अन्य मॉडलों के साथ टेस्टिंग की गई थी। जिसमें इस एसयूवी को महज सिंगल (1) स्टार रेटिंग मिली थी। यूरो एनकैप की इस टेस्टिंग के दौरान साल 2018 मॉडल को शामिल किया गया था, जिसमें व्यस्कों के लिए 50%, बच्चों के लिए 69%, सड़क पर चलने वालों के लिए 49% और सेफ़्टी एसिस्ट में 32% अंक प्राप्त हुए थें। 


jeep wrangler

जीप रैंगलर का जो मॉडल टेस्ट किया गया था उसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, साइड हेड एयरबैग, साइड चेस्ट एयरबैग, सीटबेल्ट रिमाइंडर, स्पीड लिमिट जैसे फीचर्स दिए गए थें। 4 दरवाजों वाली इस एसयूवी का कुल वजन 2089 किलोग्राम है और इसमें 5 सीट्स दिए गए हैं। इसमें आइसोफिक्स चाइल्ड सीट नहीं दिए गए थें। 


वही ग्लोबल एनकैप द्वारा Mahindra Thar की क्रैश टेस्टिंग में 4 स्टार रेटिंग मिली है। इस टेस्टिंग में ड्राइवर और सहयात्री का सिर, गर्दन और सीना पूरी तरह सुरक्षित था। हालांकि ड्राइवर के घुटने पर थोड़ी चोट लगने की संभावना जरूर बनती है लेकिन ये तभी संभव है जब वाहन का टक्कर किसी बहुत ही मजबूत कंपोनेंट से होता है। व्यस्क की सुरक्षा के लिए 17 अंकों के पूर्णांक में इस एसयूवी को 12.52 अंक मिलते हैं। वहीं बच्चों की सुरक्षा के 49.00 अंकों के पूर्णांक में इसे 41.11 अंक मिले हैं।  


Mahindra Thar का जो मॉडल टेस्ट किय गया था उसमें चालक और सहयात्री के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, 4 चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, बच्चों की सुरक्षा के लिए ISOFIX चाइल्ड एंकर और एसबीआर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। दो दरवाजों वाली इस एसयूवी का कुल वजन 2014 किलोग्राम है। 


नोट: यहां ये जान लेना बहुत ही जरूरी है कि प्रत्येक न्यू कार एसेस्मेंट प्रोग्राम (NCAP) संगठन के अपने नियम होते हैं। इनमें से एक संगठन द्वारा प्राप्त परिणाम को दूसरे की जगह पर प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है। लेकिन ये कई मायनों में एक दूसरे से काफी हद तक संबंधित होते हैं। जहां एक तरफ ग्लोबल NCAP मुख्य रूप से फ्रंट ऑफ़सेट क्रैश टेस्ट पर आधारित होता है जबकि यूरो NCAP फ्रंट ऑफ़सेट, साइड-इम्पैक्ट, साइड पोल, फुल फ्रंटल और अन्य टेस्ट पर आधारित होता है। 
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें