Hindi Newsऑटो न्यूज़renault triber exported only 4 units of car in april 2024

भारत की सबसे सस्ती 7-सीटर से भी रूठे विदेशी ग्राहक, पिछले महीने मिले सिर्फ 4 खरीददार; कीमत ₹6.33 लाख

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से 7-सीटर कारों की डिमांड में लगातार तेजी देखी जा रही है। इस सेगमेंट में मारुति अर्टिगा, इनोवा हाईक्रॉस और रेनॉल्ट ट्राइबर खूब पॉपुलर हैं।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दु्स्तानTue, 28 May 2024 10:25 AM
हमें फॉलो करें

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से 7-सीटर कारों की डिमांड में तेजी देखी जा रही है। इस सेगमेंट में मारुति अर्टिगा, इनोवा हाईक्रॉस और रेनॉल्ट ट्राइबर खूब पॉपुलर हैं। मारुति अर्टिगा ने तो हाल में ही भारत में 10 लाख यूनिट MPV की बिक्री का आंकड़ा पर किया है। अगर कीमत की बात करें तो रेनॉल्ट ट्राइबर (Renault Triber) 7-सीटर सेगमेंट की सबसे सस्ती कार मानी जाती है। हालांकि, एक्सपोर्ट के मामले में रेनॉल्ट ट्राइबर फिर से फिसड्डी साबित हुई है। रेनॉल्ट ट्राइबर को पिछले महीने यानी अप्रैल, 2024 में विदेश में सिर्फ 4 खरीददार मिले। जबकि ठीक 1 साल पहले यानी अप्रैल, 2023 में रेनॉल्ट ट्राइबर ने 15 यूनिट एमपीवी की बिक्री की थी। इस दौरान रेनॉल्ट ट्राइबर की बिक्री में सालाना आधार पर 73.33 पर्सेंट की गिरावट देखी गई। आइए जानते हैं रेनॉल्ट ड्राइवर के फीचर्स, पावरट्रेन और कीमत के बारे में विस्तार से।

खरीदनी है नई SUV तो ये रहे 5 बेस्ट ऑप्शन, सबकी कीमत ₹8 लाख से कम

कुछ ऐसा है कार का पावरट्रेन

बता दें कि रेनॉल्ट ट्राइबर भारत की सबसे सस्ती 7-सीटर होने के साथ-साथ अपनी कंपनी की भी सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक है। रेनॉल्ट ट्राइबर में 1.0-लीटर नेचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 71bhp की अधिकतम पावर और 96Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकती है। कार के इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। रेनॉल्ट ट्राइबर ग्राहकों को 18 से 19 kmpl माइलेज देने का दावा करती है। बता दें कि रेनॉल्ट ट्राइबर की एक्स-शोरूम कीमत 6.33 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप मॉडल में 8.97 लाख रुपये तक जाती है।

टाटा बहुत जल्द लॉन्च करने जा रही इस कार का धाकड़ रेसर वैरिएंट, सामने आया टीजर

4-एयरबैग से लैस है कार

दूसरी ओर अगर रेनॉल्ट ट्राइबर के इंटीरियर की बात करें तो इसमें ग्राहकों को एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 8-इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसके अलावा, कार के केबिन में 7-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और वायरलेस चार्जर जैसे फीचर भी दिए गए हैं। वहीं, कार में स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, सेकंड और थर्ड रो में एक एसी वेंट्स, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप और सेंटर कंसोल में कूल्ड स्टोरेज जैसे फीचर भी दिए गए हैं। जबकि सेफ्टी के लिए कार में 4-एयरबैग के साथ रियर पार्किंग सेंसर भी मौजूद है।

ऐप पर पढ़ें