Hindi Newsऑटो न्यूज़Ola electric removable battery patented

अब ओला स्कूटर में मिलेगी रिमूवेबल बैटरी; इसे निकालकर घर, ऑफिस या कहीं पर भी आसानी से कर पाएंगे चार्ज

  • देश के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेमगेंट की रेस में ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) बहुत आगे हैं। कंपनी के पास लगभग 40% मार्केट शेयर है। हर महीने 30 से 35 हजार यूनिट बिकी रही हैं।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानFri, 24 May 2024 10:06 AM
हमें फॉलो करें

देश के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेमगेंट की रेस में ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) बहुत आगे हैं। कंपनी के पास लगभग 40% मार्केट शेयर है। हर महीने 30 से 35 हजार यूनिट बिकी रही हैं। कंपनी के पोर्टफोलियो में 70 हजार रुपए से इलेक्ट्रिक स्कूटर शुरू हो जाता है। दमदार रेंज और फीचर्स वाले इन स्कूटर की बैटरी पर अब 8 साल की वारंटी भी मिल रही है। ऐसे में अब कंपनी ने रिमूवेबल बैटरी को पेटेंट कराया है। यानी आने वाले दिनों में कंपनी अपने प्रोडक्ट में रिमूवेबल या स्वैपेबल बैटरी वाले मॉडल को जोड़ने वाली है। ओला के पोर्टफोलियो में अभी S1 रेंज के S1X, S1 Air, S1 Pro मॉडल शामिल हैं।

कंपनी रिमूवेबल बैटरी की मदद से लोगों के लिए चार्जिंग को और भी आसान बनाना चाहती है। अभी लोगों को अपना स्कूटर चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन या प्लग पॉइंट ढूंढना पड़ता है। यदि पॉइंट स्कूटर के आसपास नहीं हुआ तब चार्जिंग की दिग्कत भी होती है। खासकर जो लोग फ्लैट में रहते हैं उनके लिए चार्जिंग आसान नहीं रह जाती। उन्हें अक्सर लंबी केबल की मदद से चार्जिंग करना पड़ती है। उनके लिए चार्जर के चोरी होने का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में रिमूवेबल बैटरी के आने से इन तमाम समस्याओं का समधान हो जाएगा।

1 साल में 3 लाख से ज्यादा घरों तक पहुंची ये बाइक, हर दिन 821 लोगों ने खरीदा

ओला इलेक्ट्रिक के पास ज्यादातर शहरों में हाइपर चार्जर की सुविधा है, लेकिन ज्यादारर शहरों में सिर्फ एक हाइपर चार्जर पॉइंट ही है। ऐसे में हजारों स्कूटर की जरूरत को एक हाइपर चार्जर की मदद से पूरा नहीं किया जा सकता। कंपनी ने अभी अपनी सभी हाइपर चार्जर पर फ्री चार्जिंग रखी है जिसके चलते यहां पर हमेशा ही भीड़ रहती है। स्वैपेबल या रिमूवेबल बैटरी को ईवी से बाहर निकालकर किसी के घर या ऑफिस के अंदर ले जाकर आसानी से चार्ज किया जा सकता है। इस तरह से लोगों का चार्जिंग टाइम भी बचेगा।

बस 3.44 लाख रुपए में उठा लो मारुति के कार, कंपनी टैक्स में दे रही भारी छूट

ओला दुनिया की सबसे बड़ी सेल प्रोडक्शन फैक्ट्री भी लगा रहा है। उम्मीद है कि कंपनी नई रिमूवेबल बैटरी का प्रोडक्शन अपने प्लाटं में ही कर सकता है। ये बैटरी प्रोडक्शन में आती है तब ये कंपनी के अपकमिंग स्कूटर और मोटरसाइकिल में शामिल की जा सकती हैं। अभी मार्केट में ओला इलेक्ट्रिक को टककर देने वाले मॉडल में विडा V1 एक मात्र ऐसा मॉडल है जो रिमूवेबल बैटरी के साथ आता है। अन्य कॉम्पटीटर जैसे एथर, टीवीएस, बजाज अपनी मॉडल में फिक्स बैटरी दे रहे हैं।

ऐप पर पढ़ें