Hindi Newsऑटो न्यूज़Ola Electric plans e autorickshaw launch ahead of IPO

टू-व्हीलर के बाद अब इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर ला रही ओला, इसके नाम का हो गया खुलासा! IPO से पहले ये होगा लॉन्च

  • ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) देश के टू-व्हीलर सेगमेंट की लंबे समय से सरताज बनी हुई है। कंपनी के पास इस सेगमेंट को लगभग 42% मार्केट शेयर है। अब कंपनी देश के इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर या इलेक्ट्रिक ऑटोरिक्शा में एंट्री करने की तैयारी कर रही है।

Ola Electric Autorickshaw
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानWed, 13 March 2024 12:37 PM
हमें फॉलो करें

ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) देश के टू-व्हीलर सेगमेंट की लंबे समय से सरताज बनी हुई है। कंपनी के पास इस सेगमेंट को लगभग 42% मार्केट शेयर है। अब कंपनी देश के इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर या इलेक्ट्रिक ऑटोरिक्शा में एंट्री करने की तैयारी कर रही है। इस इलेक्ट्रिक व्हीकल का नाम राही (Raahi) हो सकता है। उम्मीद है कि कंपनी इस महीने के लास्ट तक इसे लॉन्च कर देगी। इसे भी ग्राहक डायरेक्ट कंपनी से ही खरीद पाएंगे। राही का भारतीय बाजार में मुकाबला दूसरे इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर जैसे महिंद्रा ट्रेओ, पियाजियो एप ई-सिटी और बजाज RE से होगा।

इलेक्ट्रिक ऑटोरिक्शा की शुरुआत ओला इलेक्ट्रिक की विस्तार योजनाओं में एक महत्वपूर्ण कदम है जो उसके आगामी आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) से पहले है। कंपनी ने दिसंबर 2022 में ही IPO के लिए आवेदन किया और उसका लक्ष्य 5,500 करोड़ रुपए तक जुटाना है। IPO से पहले, ओला इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में अपनी स्थिति मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जहां वर्तमान में वो लीडिंग पोजीशन पर है।

इस कंपनी ने खोला अपनी कारों पर डिस्काउंट का पिटारा, अब खरीदने में देरी मत करना!

अपनी प्रोडक्ट को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने हाल ही में अपने स्कूटर की बैटरी पर मिलने वाली वारंटी को 8 साल तक बढ़ा दिया है। इसके अलावा उसकी योजना और अधिक फास्ट-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने और अपने सर्विस नेटवर्क का विस्तार करने की है। फिलहाल कंपनी की ज्यादातर शहरो में सिर्फ एक फास्ट चार्जिंग स्टेशन ही है।

नाम बड़े दर्शन छोटे! इन 3 कारों पर मारुति को नहीं मिल रहा इतराने का मौका

ओला इलेक्ट्रिक अपने तमिलनाडु प्लांट में अपनी गीगाफैक्ट्री लगाने की योजना पर भी काम कर रही है। इस फैक्ट्री में कंपनी बैटरी सेल बनाएगी। IPO के माध्यम से जुटाए गए फंड का उपयोग गीगाफैक्ट्री की स्थापना का समर्थन करने के लिए किया जाएगा। साल 2023 में ओला इलेक्ट्रिक का इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में 41% बाजार हिस्सा है। मार्च 2023 को खत्म हुए फाइनेंशियल ईयर में कंपनी ने 2,631 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया, लेकिन 1,472 करोड़ रुपए का घाटा भी हुआ।

ऐप पर पढ़ें