Hindi Newsऑटो न्यूज़New Maruti Swift first drive review

रिव्यू से खुलेंगे मारुति की न्यू स्विफ्ट के कई राज! रियल माइलेज भी सामने आएगा; कंपनी का दावा 25.75kmpl तक

  • मारुति सुजुकी की न्यू जनरेशन स्विफ्ट खरीदने वालों को इसके रिव्यू का भी इंतजार है। दरअसल, कई लोग गाड़ियों का रिव्यू पढ़ने के बाद कार खरीदना पसंद करते हैं।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानThu, 16 May 2024 07:10 AM
हमें फॉलो करें

मारुति सुजुकी की न्यू जनरेशन स्विफ्ट खरीदने वालों को इसके रिव्यू का भी इंतजार है। दरअसल, कई लोग गाड़ियों का रिव्यू पढ़ने के बाद कार खरीदना पसंद करते हैं। वो कार खरीदने से पहले उसकी मजबूत और कमजोर दोनों पहलूओं को जानना चाहते हैं। ऐसे में अब स्विफ्ट का रिव्यू भी आने वाला है। इस रिव्यू में कार के ड्राइविंग एक्सपीरियंस के साथ इसके माइलेज से जुड़ी रियल डिटेल भी सामने आएगी। कंपनी का दावा है कि इसका माइलेज 25.75kmpl है। नई स्विफ्ट की एक्स-शोरूम कीमतें 6.49 लाख से 9.65 लाख रुपए तक हैं।

नई स्विफ्ट के फीचर्स और स्पिसिफिकेशंस

बात करें पुरानी और नई स्विफ्ट के डिजाइन की इसके एक्सटीरियर में कई चेंजेस देखने को मिलते हैं। दोनों की फ्रंट ग्रिल में बड़ा चेंजेस देखने को मिलता है। 3rd जेन स्विफ्ट की ग्रिल में लाइन पैटर्न दिया है। जबकि 4th जेन में हनी पैटर्न ग्रिल मिलती है। दोनों के फ्रंट फॉग लैम्प, लाइट सेक्शन में भी चेंजेस किए गए हैं। अब इस कार में LED फॉग लैम्प दिए हैं। वहीं, लाइट सेक्शन में LED DRLs मिलते हैं। कंपनी ने इसके एलॉय में भी बदलाल किया है। पहले फ्लॉवर लुक के साथ एलॉय आते थे, जो अब V शेप्ड में मिलता है। इसके बैक में भी अब LED लाइट मिलती हैं। हालांकि, देखने में दोनों का डिजाइन काफ हद तक एक जैसा ही है।

महिंद्रा पर भाड़ी पड़ रही ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कंपनी को नंबर-2 पर पहुंचाया

3rd और 4th जेन के इंटीरियर को तो सबसे ज्यादा चेंजेस इसमें ही देखने को मिलते हैं। पुरानी स्विफ्ट के डैशबोर्ड में एक फिक्स टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता था। इसके ऊपर की तरफ AC विंग्स और नीचे की तरफ कुछ फिजिकल कंट्रोल बटन दिए थे। दूसरी तरफ, न्यू जेन स्विफ्ट में फ्लोटिंग इन्फोटेनमेंट सिस्टम 9-इंच स्क्रीन के साथ मिलता है। ये बेहतर कनेक्टिविटी के साथ आता है। नई कार में AC विंग्स के डिजाइन को भी बदल दिया गया है। इसमें ऑटो AC और वायरलेस फोन चार्ज भी मिलता है। दोनों के स्पीडोमीटर के डिजाइन में ज्यादा चेंजेस देखने को नहीं मिलते।

हुंडई भारत में लॉन्च करेगी एक्सटर से भी छोटी SUV, नाम का कराया ट्रेडमार्क

दोनों स्विफ्ट के इंजन में भी बड़ा बदलाव देखने को मिलता है। 3rd जेन स्विफ्ट में 1197cc का इंजन दिया था, जो 90PS पर 6000rpm का पावर और 113Nm पर 4400rpm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। इसका माइलेज 23.76kmpl तक है। बात करें, 4th जेन स्विफ्ट के इंजन तो इसमें बिल्कुल नया Z सीरीज इंजन दिया है। ये 1.2-लीटरZ12E 3-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन है, जो 80bhp की पावर और 112nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें माइल्ड हाइब्रिड सेटअप भी देखने को मिलता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इसका माइलेज 25.75kmpl तक है।

3rd जेन की लंबाई 3845mm, चौड़ाई 1735mm, ऊंचाई 1530mm और व्हील 2450mm है। वहीं, इसका ग्राउंड क्लियरेंस 163mm है। इसमें 268 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। वहीं, 37 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। अब बात करें 4th जेन की तो इसकी लंबाई 3860 mm, चौड़ाई 1735 mm और ऊंचाई 1520 mm है। वहीं, इसका व्हीलबेस 2450 mm है। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 163mm है। इसमें 265 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। वहीं, 37 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। यानी नए मॉडल की लंबाई पुराने से ज्यादा है, लेकिन बूट स्पेस थोड़ा सा कम हुआ है।

 

ऐप पर पढ़ें