Hindi Newsऑटो न्यूज़New Gen Dzire To Share Engine and Features With The New Swift

दमदार माइलेज वाला इंजन, पहली बार सनरूफ, 9-इंच का इंफोटेनमेंट और भी बहुत कुछ; ऐसी होगी मारुति की न्यू डिजायर

  • मारुति सुजुकी की न्यू जनरेशन स्विफ्ट भारतीय बाजार में लॉन्च हो चुकी है। कंपनी ने इस नए हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। साथ ही, इसके डायमेंशन से लेकर इंजन और फीचर्स में कई चेंजेस किए गए हैं।

New Gen Dzire To Share Engine & Features With The New Swift
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानWed, 15 May 2024 08:34 AM
हमें फॉलो करें

मारुति सुजुकी की न्यू जनरेशन स्विफ्ट भारतीय बाजार में लॉन्च हो चुकी है। कंपनी ने इस नए हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। साथ ही, इसके डायमेंशन से लेकर इंजन और फीचर्स में कई चेंजेस किए गए हैं। ऐसे में स्विफ्ट अपने सेगमेंट में काफी ऊपर आ गई है। खासकर, इसके इंजन में चेंजेस होने से इसका माइलेज और भी बेहतर हो गया है। अब कंपनी की न्यू जनरेशन डिजायर का लोगों को इंतजार है। डिजायर अपने सेगमेंट में ना सिर्फ पॉपुलर बल्कि सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान है। ऐसे में न्यू स्विफ्ट के कई फीचर्स डिजायर में मिल सकते हैं।

न्यू स्विफ्ट का इंजन डिजायर में भी मिलेगा
माना जा रहा है कि नेक्स्ट जनरेशन डिजायर को न्यू स्विफ्ट के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया जाएगा। इसके साथ, दोनों कारों के बीच कई कम्पोनेंट भी शेयर होंगे। नई स्विफ्ट में कंपनी ने एकदन नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर नेचुरली एस्पिरेटेड Z-सीरीज पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है। यह 82 PS की पावर और 112 Nm का पीक टॉर्क पैदा जनरेट करा है। इसने 4-सिलेंडर K-सीरीज यूनिट को रिप्लेस किया है। नए इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड AMT ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। डिजायर के इंजन के आंकड़े भी ऐसे ही रहेंगे।

कई दूसरी फीचर्स भी स्विफ्ट में मिलेंगे
न्यू डिजायर को नई स्विफ्ट के दूसरे फीचर्स जैसे वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ नया 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जर, स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग, ESP, हिल होल्ड कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर, रिवर्स कैमरा, क्रूज कंट्रोल, इसेक्ट्रिकली एडजेस्टेबल ORVMs, LED हेडलाइट्स और LED टेललाइट्स, नए डिजाइन वाले LED DRLs और LED फॉग लैंप शामिल हैं।

स्विफ्ट से थोड़ा कम होगा माइलेज
नई स्विफ्ट को लेकर कंपनी का दावा है कि इसके पेट्रोल MT वैरिएंट का माइलेज 24.8 किमी प्रति लीटर और पेट्रोल AMT का माइलेज 25.75 किमी प्रति लीटर है। माना जा रहा है कि डिजायर का माइलेज इसकी तुलना में थोड़ा कम हो सकता है। हालांकि, उम्मीद इस बात की भी है कि कंपनी डिजायर को पेट्रोल के साथ CNG वैरिएंट भी लॉन्च कर सकती है।

डिजायर में सनरूफ मिलने की उम्मीद
भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखे गए मॉडल में खास बात यह है कि उनमें से एक में सनरूफ था, जिसका मतलब है कि इसमें सनरूफ भी मिल सकता है। उम्मीद है कि न्यू स्विफ्ट की कीमत मौजूदा मॉडल की तुलना में थोड़ी ज्यादा होगी। वैसे तो डिजायर अपने सेगमेंट की सरताज है। सेल्स में इसके आसपास भी कोई नहीं। फिर भी भारतीय बाजार में इसका मुकाबला होंडा अमेज और हुंडई ऑरा जैसे मॉडल से होगा।

ऐप पर पढ़ें