Hindi Newsऑटो न्यूज़mg motors dominate mahindra in electric four wheeler segment in april 2024

महिंद्रा पर भाड़ी पड़ रही देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कंपनी को नंबर-2 पर पहुंचाया; टाटा का दबदबा कायम

  • इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर सेगमेंट में टाटा मोटर्स की डिमांड का इस बात से पता चलता है कि अब तक ये कंपनी नंबर-1 पोजीशन पर बनी हुई है। यानी टाटा मोटर्स से नीचे रहने वाली कंपनियों के बीच नंबर-2 पोजीशन की लड़ाई हो रही है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानWed, 15 May 2024 05:15 PM
हमें फॉलो करें

इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर सेगमेंट में टाटा मोटर्स की डिमांड का इस बात से पता चलता है कि अब तक ये कंपनी नंबर-1 पोजीशन पर बनी हुई है। यानी टाटा मोटर्स से नीचे रहने वाली कंपनियों के बीच नंबर-2 पोजीशन की लड़ाई हो रही है। इस लड़ाई MG मोटर्स ने अपनी पोजीशन को होल्ड करके रखा है। दरअसल, कॉमेट EV के आने से एमजी मोटर्स की पोजीशन इस सेगमेंट में मजबूत हुई है। ये देश की सबसे सस्ती कार भी है। जो सिंगल चार्ज पर 230Km की रेंज का दावा करती है। महिंद्रा भी एमजी को चुनौती नहीं दे पा रही है।

 

टॉप-3 इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर कंपनी
अप्रैल 2024 सेल्स
कंपनीयूनिट
टाटा मोटर्स4966
एमजी मोटर1204
महिंद्रा628

अप्रैल 2024 में टॉप-3 इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर कंपनियों की बात करें तो टाटा मोटर्स 4966 यूनिट की बिक्री के साथ नंबर-1 पोजीशन पर रही। दूसरे नंबर पर एमजी मोटर 1204 यूनिट की सेल्स के साथ रही। यानी टाटा मोटर्स और एमजी मोटर्स के बीच 3,762 यूनिट का अंतर रहा। वहीं, नंबर-3 पोजीशन पर रहने वाली महिंद्रा ने सिर्फ 628 इलेक्ट्रिक कार बेचीं। यानी एमजी मोटर्स और महिंद्रा के बीच 576 यूनिट का अंतर रहा। इसके बाद चीनी कंपनी BYD इंडिया और PCA ऑटोमोबाइल का नंबर रहा।

MG कॉमेट EV के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

कॉमेट EV में 42 पीएस के पावर आउटपुट और 110 एनएम टॉर्क के साथ 17.3 kWh का बैटरी पैक मिलता है। 3.3 kW चार्जर की मदद से चार्जिंग का समय 10 से 80% के लिए 5 घंटे और 0 से 100% के लिए 7 घंटे है। ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज पर 230 किलोमीटर की रेंज देती है। कंपनी का दावा है कि कॉमेट EV से 1000km का चलने का खर्च 519 रुपए आएगा

हुंडई भारत में लॉन्च करेगी एक्सटर से भी छोटी SUV, नाम का कराया ट्रेडमार्क

इसका डिजाइन वूलिंग एयर EV से मिलता है। कॉमेट EV की लंबाई 2974mm, चौड़ाई 1505mm और ऊंचाई 1640mm है। इसका व्हीलबेस 2010mm है। टर्निंग रेडियस सिर्फ 4.2 मीटर है, जो बिजी सड़कों पर ड्राइविंग के लिए या तंग जगहों में पार्किंग के लिए वरदान है। MG कॉमेट ईवी में क्लोज्ड फ्रंट ग्रिल, फुल-चौड़ाई वाली LED स्ट्रिप, स्लीक हेडलैंप दिया है। इसमें बड़े आकार के डोर, स्पोर्टी एलॉय व्हील और एक फ्लैट रियर सेक्शन दिया है।

इसमें 10.25-इंच की स्क्रीन, एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक डिजिटल क्लस्टर दिया है। यूजर्स कई प्रकार की सुविधाओं का उपयोग करने के लिए अपने डिवाइस को पेयर करने में सक्षम होंगे। इसमें म्यूजिक, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, मौसम की जानकारी और रीयल-टाइम ट्रैफिक अपडेट की डिटेल मिलेगी। MG कॉमेट ईवी को 4 कलर ऑप्शन बे (नीला), सेरेनिटी (हरा), सनडाउनर (नारंगी) और फ्लेक्स (लाल) में खरीद पाएंगे।

दमदार माइलेज वाला इंजन, 9-इंच का इंफोटेनमेंट, सनरूफ; ऐसी होगी न्यू डिजायर

MG कॉमेट ईवी GSEV प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इसे खासतौर पर शहरी यात्रियों की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। हालांकि, कार अपने कॉम्पैक्ट आकार के कारण थोड़ी नाजुक दिख सकती है। इसमें 12 इंच के पहियों के साथ टायर का आकार 145/70 है। फ्रंट में आपको डिस्क ब्रेक मिलते हैं जबकि रियर में ड्रम ब्रेक मिलते हैं।

ऐप पर पढ़ें