Hindi Newsऑटो न्यूज़maruti suzuki wagonr exported zero unit car in april 2024

विदेश में ग्राहकों के लिए तरस गई देश की नंबर-2 कार, पिछले महीने नहीं मिला कोई खरीददार; कीमत सिर्फ ₹5.54 लाख

भारतीय ग्राहकों के बीच मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti WagonR) सबसे ज्यादा पॉपुलर हैचबैक कार है। बीते महीने यानी अप्रैल, 2024 में मारुति वैगनआर देश की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दु्स्तानSat, 25 May 2024 07:35 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय ग्राहकों के बीच मारुति सुजुकी वैगनआर सबसे ज्यादा पॉपुलर हैचबैक कार है। बता दें कि बीते महीने यानी अप्रैल, 2024 में मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki WagonR) देश की दूसरी और हैचबैक सेगमेंट के साथ कंपनी की भी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी। इस दौरान मारुति सुजुकी वैगनआर को देश में 17,850 ग्राहक मिले। हालांकि, बीते महीने मारुति सुजुकी वैगनआर एक्सपोर्ट के मामले में फिसड्डी साबित हुई। इस दौरान विदेश में मारुति सुजुकी वैगनआर को एक भी ग्राहक नहीं मिले। जबकि ठीक 1 साल पहले यानी अप्रैल, 2023 में मारुति वैगनआर ने विदेश में कुल 20 यूनिट कार की बिक्री की थी। इस दौरान मारुति वैगनआर की बिक्री में सालाना आधार पर 100 पर्सेंट की गिरावट देखी गई। आइए जानते हैं मारुति सुजुकी वैगनआर के फीचर्स, पावरट्रेन और कीमत के बारे में विस्तार से।

देश की नंबर-1 SUV को विदेश में मिले सिर्फ 1 ग्राहक, 99% से ज्यादा घट गई बिक्री

कुछ ऐसा है कार का पावरट्रेन

अगर पावरट्रेन की बात करें तो मारुति सुजुकी वैगनआर में ग्राहकों को 2 इंजन ऑप्शन मिलते हैं। पहला 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है जो 67bhp की अधिकतम पावर और 89Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। जबकि दूसरा 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है जो 90bhp की अधिकतम पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। कार के इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इसके अलावा, कार में CNG पावरट्रेन का भी ऑप्शन मौजूद है जो 57bhp की अधिकतम पावर और 82.1Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

मारुति शोरूम जाकर फटाफट खरीद लो डिजायर, कंपनी टैक्स के 1.15 लाख नहीं ले रही!

इतनी है कार की कीमत

दूसरी ओर कार में फीचर्स के तौर पर 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, 4-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और फोन कंट्रोल्स के साथ 14-इंच का अलॉय व्हील दिया गया है। इसके अलावा, सेफ्टी के लिए कार में डुअल फ्रंट एयरबैग के साथ रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। मारुति वैगनआर का मुकाबला मार्केट में मारुति सिलेरियो और टाटा टियागो जैसी कार से होता है। मारुति वैगनआर की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.54 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 7.38 लाख रुपये तक जाती है।

ऐप पर पढ़ें