Hindi Newsऑटो न्यूज़Maruti Suzuki teases something new for CNG cars AMT or twin cylinder incoming

टीजर जारी कर मारुति ने सबको चौंकाया, करने जा रही कुछ बड़ा धमाका; ला सकती है AMT या ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी

कंपनी ने हाल ही में एक नया टीजर जारी किया है, जिससे पता चलता है कि मारुति सुजुकी अपनी सीएनजी कारों के लिए कुछ नया पेश करने वाली है। कंपनी अपने कुछ मॉडलों को एएमटी या ट्विन-सिलेंडर के साथ पेश कर सकती है। आइए इसकी डिटेल्स जानते हैं।

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तानThu, 13 June 2024 11:40 PM
हमें फॉलो करें

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) CNG पैसेंजर व्हीकल मार्केट में सबसे बड़ा प्लेयर है। वाहन निर्माता ने इस सेगमेंट में न्यू मॉडल आने का संकेत देते हुए एक नया टीजर जारी किया है। न्यू टीजर में डिटेल्स नहीं दी गई हैं, लेकिन इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन या ट्विन-सिलेंडर तकनीक के ऑप्शन समेत एक नई टेक्नोलॉजी मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं।

आनंद महिंद्रा ने दौड़ाई प्रभास की खास ‘बुज्जी’, कल्कि में दिखेगा इस कार का एक्शन

मारुति सुजुकी के लाइनअप में बिकने वाली हर तीसरी कार CNG वाहन है। कंपनी CNG से लैस कारों की अपनी वाइड रेंज के साथ बाजार पर हावी है, लेकिन ऑटोमेकर ने हाल के सालों में टाटा मोटर्स के रूप में एक नया रायवल देखा है। टाटा सीएनजी कारों के अपने पोर्टफोलियो को तेजी से बढ़ा रही है। इस साल के अंत में नेक्सन के साथ इसे और विस्तारित करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

सीएनजी कारों के मामले में टाटा मोटर्स की सफलता

खास रूप से टाटा अपनी सीएनजी रेंज के साथ उच्च वैरिएंट में टेक्नोलॉजी लाने के लिए काफी इनोवेटिव रहा है। इसने ट्विन-सिलेंडर तकनीक भी पेश की, जिससे अधिक यूटिलिटी बूट स्पेस खाली हो गया, जबकि एक ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) के जुड़ने से इसकी कारों में क्लचलेस ऑपरेशन के फीचर्स आ गए। टाटा ने FY2024 में लगभग 91,000 CNG कारें बेचीं। वहीं, मारुति की CNG बिक्री 4.5 लाख यूनिट से ज्याद हो गई।

मारुति अपने वाहनों में ट्विन-सिलेंडर तकनीक या एएमटी का विकल्प दोहरा सकती है। यह पहले से ही अपनी अधिकांश मास-मार्केट कारों पर एएमटी विकल्प प्रदान करती है, जिसमें सीएनजी वेरिएंट भी मिलते हैं। इसके अलावा यह ऑटोमेकर को रायवल पर बढ़त दिलाने के लिए अधिक सेफ्टी और नए फीचर्स ला सकती है। नया टीजर किसी एक खास मॉडल का संकेत नहीं देता है, बल्कि अधिक सीएनजी कारों का संकेत देता है कि नए फीचर्स सभी मॉडलों में शेयर की जाएगी।

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट सीएनजी

इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी का अगला बड़ा उत्पाद लॉन्च नई स्विफ्ट सीएनजी होगी और हैचबैक संभवतः नए फीचर्स पाने वाली पहली पेशकश हो सकती है। न्यू जेन की स्विफ्ट पहले से ही एक मजबूत शुरुआत कर चुकी है और सीएनजी वैरिएंट से बिक्री में और वृद्धि होने की उम्मीद है।

निसान की ये इकलौती SUV कई कंपनियों पर भारी, 6 महीने से हर माह 2000+ यूनिट सेल

ऐप पर पढ़ें