Hindi Newsऑटो न्यूज़maruti suzuki swift becomes the best selling car in the country in may 2024

टाटा पंच से छिन गया नंबर-1 का ताज, ₹6.49 लाख वाली इस कार ने मार ली बाजी; बिक्री में निकल गई सबसे आगे

मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) के केबिन में ग्राहकों को 9-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमेटिक एसी, वायरलेस फोन चार्जिंग और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स मिलते हैं।

maruti suzuki swift becomes the best selling car in the country in may 2024
Ashutosh Kumar लाइव हिन्दु्स्तानThu, 6 June 2024 01:49 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय मार्केट में बीते कुछ महीनों से कार बिक्री में टॉप पोजीशन हासिल कर रही टाटा पंच को जोरदार झटका लगा है। बता दें कि हाल में ही लॉन्च हुई फोर्थ जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) ने बीते महीने यानी मई, 2024 में हुई कार बिक्री में पंच को पछाड़कर टॉप पोजीशन हासिल कर लिया। इंडिया टुडे में छपी एक खबर के अनुसार, इस दौरान नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट ने कुल 19,393 यूनिट कार की बिक्री की। बता दें कि मारुति सुजुकी स्विफ्ट भारत में 30 लाख से अधिक कार की बिक्री कर चुकी है। बीते महीने हुई कार बिक्री में टाटा पंच के अलावा मारुति सुजुकी डिजायर, मारुति सुजुकी वैगनआर, मारुति सुजुकी ब्रेजा और हुंडई क्रेटा जैसी एसयूवी भी पीछे छूट गई। आइए जानते हैं नई मारुति स्विफ्ट के फीचर्स, पावरट्रेन और कीमत के बारे में विस्तार से।

फैमिली की सुरक्षा के लिहाज से बेहद खतरनाक हैं ये 5 कार

कुछ ऐसा है कार का पावरट्रेन

अगर अपडेटेड मारुति सुजुकी स्विफ्ट के पावरट्रेन की बात करें तो इसमें 1.2-लीटर 3-सिलेंडर Z-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 82bhp की अधिकतम पावर और 112Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। कार के इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। कंपनी स्विफ्ट के पैट्रोल मैनुअल वेरिएंट में 24.8 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज देने का दावा करती है। जबकि मारुति स्विफ्ट के पैट्रोल ऑटोमेटिक वेरिएंट में 25.75 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज का दावा किया गया है।

टाटा ने 5-स्टार सेफ्टी वाली इस SUV पर दे दिया ₹1.25 लाख का डिस्काउंट

धांसू फीचर्स से लैस है कार का केबिन

दूसरी ओर अपडेटेड मारुति स्विफ्ट के केबिन में ग्राहकों को 9-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमेटिक एसी, वायरलेस फोन चार्जिंग और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा, सेफ्टी के लिए कार में स्टैंडर्ड 6-एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। मार्केट में मारुति स्विफ्ट का मुकाबला हुंडई ग्रैंड i10 नियोस से होता है। अपडेटेड मारुति सुजुकी स्विफ्ट की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 9.64 लाख रुपये तक जाती है।

ऐप पर पढ़ें