Hindi Newsऑटो न्यूज़maruti suzuki ertiga is the best-selling mpv of may 2024

₹8.69 लाख वाली इस 7-सीटर का पूरा देश हुआ दीवाना, लोगों ने सबसे ज्यादा खरीद बना दिया नंबर-1; 21 km का माइलेज भी

कार के इंटीरियर में एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी को सपोर्ट करने वाला 7-इंच का स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल के साथ ऑटो एसी जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तानSat, 15 June 2024 07:55 AM
हमें फॉलो करें

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से मल्टी पर्पस व्हीकल (MPV) सेगमेंट में लगातार तेजी देखी जा रही है। इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी अर्टिगा, टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस, किया कैरंस, रेनॉल्ट ट्राइबर और टोयोटा रूमियन जैसी कारें खूब पॉपुलर है। अगर बीते महीने हुई इस सेगमेंट की बिक्री की बात करें तो एक बार फिर मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) ने टॉप पोजीशन हासिल किया। बता दें कि मारुति सुजुकी अर्टिगा बीते महीने टॉप-10 बेस्ट सेलिंग कार की लिस्ट में भी शामिल रही। इस दौरान मारुति सुजुकी अर्टिगा ने कुल 13,893 यूनिट एमपीवी की बिक्री की। मारुति सुजुकी अर्टिगा की पापुलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीते FY24 के दौरान देश में इसकी कुल 1,49,757 यूनिट बिक्री हुई। आइए जानते हैं बीते महीने में इस सेगमेंट की बिक्री के बारे में विस्तार से।

कुछ ऐसी रही बीते महीने की बिक्री

दूसरे नंबर पर टोयोटा इनोवा (क्रिस्टा एंड हाईक्रॉस) रही। टोयोटा इनोवा ने इस दौरान कुल 8,548 यूनिट एमपीवी की बिक्री की। वहीं, बिक्री की इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर किया कैरेंस रही। किया कैरेंस ने इस दौरान कुल 5,316 यूनिट एमपीवी की बिक्री की। दूसरी ओर बिक्री की इस लिस्ट में चौथे नंबर पर मारुति सुजुकी XL6 रही। मारुति सुजुकी Xl6 ने इस दौरान कुल 3,241 यूनिट एमपीवी की बिक्री की। इसके अलावा, बिक्री की इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर रेनॉल्ट ट्राइवर रही। रेनॉल्ट ट्राइवर ने इस दौरान कुल 2,116 यूनिट एमपीवी की बिक्री की। जबकि छठे नंबर पर बिक्री इस लिस्ट में टोयोटा रूमियन रही। टोयोटा रूमियन ने इस दौरान कुल 1,919 यूनिट एमपीवी की बिक्री की।

नंबर-1 बनकर भी इस SUV से डिमांड में पीछे छूट गई स्कॉर्पियो, 95% बढ़ी इसकी बिक्री

दमदार इंजन से लैस है मारुति अर्टिगा

अगर पावरट्रेन की बात करें तो मारुति सुजुकी अर्टिगा में 1.5-लीटर का डुअलजेट पेट्रोल इंजन, माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है। कार का इंजन 103bhp की अधिकतम पावर आउटपुट और 136.8Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। मारुति अर्टिगा पैट्रोल मैनुअल वेरिएंट में 20.51kmpl, पैट्रोल ऑटोमेटिक में 20.3kmpl और सीएनजी पावरट्रेन के साथ 26.1kmpl माइलेज ऑफर करती है। जानकारी के लिए बता दें कि मारुति अर्टिगा में CNG पावरट्रेन का भी ऑप्शन दिया गया है। सीएनजी किट के साथ यह 88bhp की अधिकतम पावर और 121.5Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है।

भारत में बजाज की 4 नई पल्सर लॉन्च, सभी में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मिलेगी

इतनी है मारुति सुजुकी अर्टिगा की कीमत

दूसरी ओर अगर कार के इंटीरियर की बात करें तो इसमें एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी को सपोर्ट करने वाला 7-इंच का स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल के साथ ऑटो एसी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा, सेफ्टी के लिए कार में डुअल एयरबैग, एबीएस टेक्नोलॉजी, ब्रेक असिस्ट और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। मारुति अर्टिगा का मार्केट में मुकाबला टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और महिंद्रा मराजो से होता है। मारुति अर्टिगा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.69 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 13.03 लाख रुपये तक जाती है।

ऐप पर पढ़ें