Hindi Newsऑटो न्यूज़Made in India Citroen eC3 electric car now exported to Indonesia

भारतीय ग्राहक इस इलेक्ट्रिक कार को दिखा चुके ठेंगा! सेफ्टी में मिला 0-स्टार; अब इस देश ने बाहें फैलाकर किया वेलकम

  • फ्रांस की कंपनी सिट्रोन (Citroen) अपनी एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार को अब इंडोनेशियाई बाजार में भी बेचेगी। कंपनी ने बताया कि वो मेक-इन-इंडिया eC3 इलेक्ट्रिक कार को भारत से ही इंडोनेशिया एक्सपोर्ट करेगी।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानFri, 12 April 2024 09:11 AM
हमें फॉलो करें

फ्रांस की कंपनी सिट्रोन (Citroen) अपनी एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार को अब इंडोनेशियाई बाजार में भी बेचेगी। कंपनी ने बताया कि वो मेक-इन-इंडिया eC3 इलेक्ट्रिक कार को भारत से ही इंडोनेशिया एक्सपोर्ट करेगी। कंपनी ने इसके लिए eC3 की 500 यूनिट को तमिलनाडु के कामराजार बंदरगाह पर भेजा है। खास बात ये है कि ऐसा करने वाली सिट्रोन पहली कंपनी भी बन गई है। हालांकि, eC3 की सेल्फी को लेकर चौंकाने वाली बात ये है कि इसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में नए प्रोटोकॉल के हिसाब से 0-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी। बता दें कि इस इलेक्ट्रिक कार में दो एयरबैग मिलते हैं।

चाइल्ड सेफ्टी के लिए सिर्फ 1-स्टार रेटिंग
ग्लोबल NCAP के मुताबिक, सिट्रोन eC3 को एडल्ट पैसेंजर के लिए निराशाजनक 0-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। वहीं, चाइल्ड सेफ्टी के लिए इसे सिर्फ 1-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली। इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर और बेल्ट लोड लिमिटर से लैस होने के बावजूद इस मॉडल ने बेहद खराब प्रदर्शन किया है। पिछले 6 महीने में इसे सिर्फ 630 लोगों ने ही खरीदा है। दिसंबर में इसकी एक भी यूनिट नहीं बिकी थी। वहीं, फरवरी में इसकी 83 यूनिट बिकी। ऐसे में इंडोनिशाई मार्केट में इसकी डिमांड आने से इसे बूस्ट मिल सकता है।

टाटा की ये नेक्सन 17Km का देगी माइलेज, लेकिन दौड़ाया तो आंकड़ों ने खोल दी पोल!

सिट्रोन eC3 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

इसके डिजाइन और स्टाइल की बात करें तो ये eC3 अपने ICE सिबलिंग C3 के समान ही है। ब्लैंक्ड-ऑफ फ्रंट ग्रिल और फ्रंट फेंडर पर चार्जिंग फ्लैप को छोड़कर सबकुछ वैसा ही देखने को मिलेगा। इसके इंटीरियर केबिन में वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10.2 इंच का डिस्प्ले, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक डुअल-टोन डैशबोर्ड और कलर ऑप्शन के साथ फैब्रिक सीटें मिलती हैं।

पिछले 6 महीने से अपनी ही कंपनी के सभी मॉडल की सेल बिगाड़ रही ये कार!

सिट्रोन eC3 में 29.2kWH बैटरी पैक मिलता है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 56bhp की पावर और 143Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसका फ्रंट व्हील्स पावर देने वाले सिंगल-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसमें दो ड्राइविंग मोड स्टैंडर्ड और इको मिलते हैं। यह ई-कार सिंगल चार्ज पर कंपनी के दावे के मुताबिक 320Km की रेंज देने में सक्षम है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 12.70 लाख से 13.50 लाख रुपए तक हैं।

ऐप पर पढ़ें