Hindi Newsऑटो न्यूज़Leapmotor likely to begin India innings with Tiago EV rival and an SUV

टियागो, कॉमेट, सिट्रोन जैसी सस्ती इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देने आ रही ये नई चीनी कार; सिंगल चार्ज पर 717Km दौड़ेगी

  • देश के इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर सेगमेंट में टाटा मोटर्स (Tata Motors) का दबदबा कायम है। कंपनी को इस सेगमेंट में सफलता मिलने की बड़ी वजह उसके पास ज्यादा और सस्ते इलेक्ट्रिक मॉडल का होना है।

Leapmotor likely to begin India innings with Tiago EV rival and an SUV
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानTue, 14 May 2024 10:52 AM
हमें फॉलो करें

देश के इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर सेगमेंट में टाटा मोटर्स (Tata Motors) का दबदबा कायम है। कंपनी को इस सेगमेंट में सफलता मिलने की बड़ी वजह उसके पास ज्यादा और सस्ते इलेक्ट्रिक मॉडल का होना है। पंच EV आने के बाद कंपनी का पोर्टफोलियो मजबूत हुआ है। ऐसे में अब देश के इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर सेगमेंट में छोटी कारों की एंट्री तेजी से हो रही है। MG कॉमेट EV को मिलने वाली सफलता इसे दिखाती भी है। ऐसे में अब इस सेगमेंट में एक नई चीनी कंपनी एंट्री करने वाली है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी लीपमोटर (Leapmotor) और स्टेलेंटिस ग्रुप के साथ साझेदारी हुई है। स्टेलेंटिस ने 2023 के आखिर में 1.5 बिलियन यूरो के निवेश के साथ लीपमोटर में 20% हिस्सेदारी हासिल की है। कंपनी चीन में लीपमोटर की टेक्नोलॉजी-फर्स्ट ईवी इकोलॉजी का फायदा उठाना और ग्लोबल मार्केट में ऑपरेशन का फैलाना चाहती है। बता दें कि लीपमोटर भारत में स्टेलेंटिस के तहत तीसरा ब्रांड होगा। इसमें जीप और सिट्रोन पहले से शामिल हैं।

लोगों ने इस कार को कर दिया टाटा बाय-बाय! 3 महीने में सिर्फ 7 लोगों ने खरीदा

ग्लोबल मार्केट में लीपमोटर के पोर्टफोलियो में 3 मॉडल C11, C01 और T03 शामिल हैं। C01 एक इलेक्ट्रिक सेडान है, जो 717Km की रेंज देती है। यह मॉडल AI-ऑपरेटेड सुपर स्मार्ट कॉकपिट और अन्य हाई-टेक फीचर्स के साथ आता है। जबकि C11 इलेक्ट्रिक SUV चार ट्रिम्स में पेश की गई है, जो 650km की रेंज और 3.94 सेकेंड में 0 से 100 किमी/घंटा तक की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। C11 में 23 इंटेलिजेंट ड्राइवर एसिस्ट फंक्शन, एक पैनोरमिक सनरूफ, एक 12-स्पीकर आर्कमिस साउंड सिस्टम जैसे कई फीचर्स के साथ आती है।

T03 एक कॉम्पैक्ट ईवी है, जो 403Km की रेंज देती। इसमें लेवल 2 इंटेलिजेंट ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम के साथ-साथ 36.5 kWh की क्षमता वाली CATL हाई-परफॉरमेंस लिथियम बैटरी मिलती है। T03 के बैटरी पैक को फास्ट-चार्जिंग मोड का इस्तेमाल करके सिर्फ 0.36 घंटे में 30% से 80% तक चार्ज किया जा सकता है। 3-लेवल एडजस्टेबल एनर्जी रिकवरी सिस्टम के इस्तेमाल से EV की NEDC रेंज को 15 से 25% तक बढ़ाया जा सकता है।

KIA की कारों की सेल्स हो रही डाउन, पॉपुलर सेल्टोस से ज्यादा तो ये मॉडल बिक रहा

T03 में 8-इंच की फुल LCD डैशबोर्ड स्क्रीन और टच कंट्रोल के साथ 10.1-इंच HD सेंट्रल डिस्प्ले वाला डुअल-स्क्रीन सेटअप मिलता है। इसमें KDDI 3.0 वॉयस रिकग्निशन और फेशियल रिकग्निशन सिस्टम के साथ ब्रांड का OS इंटेलिजेंट कार सिस्टम है। इसमें 11 हाई प्रिसिजन हाई वाले रडार (6 सामने और 5 पीछे), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल हाई प्लस, एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, फंक्शनल कैट-आई ऑटोमेटिक हेडलाइट्स, 15-इंच एल्यूमीनियम एलॉय व्हील्स और क्वांटम लिक्विड LED टेललाइट्स भी मिलते हैं।

ऐप पर पढ़ें